नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कर डाली ये विशेष मांग

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। नीतीश कुमार ने अपने पत्र में राम मनोहर लोहिया को भारत रत्न देने और गोवा एयरपोर्ट का नामकरण उनके नाम पर करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि 12 अक्टूबर को उनके जन्मदिवस के मौके पर यह सम्मान देने की घोषणा की जाए।

नीतीश कुमार

सीएम नीतीश ने अपने पत्र में लिखा, डॉ. लोहिया नेहरू विरोधी थे और उनका कहना था कि यदि नेहरू सभी गांवों में महिलाओं के लिए शौचालय बनवा दें तो मैं उनका विरोध करना बंद कर दूंगा। लोहिया ने स्वच्छ्ता व स्त्री स्वास्थ्य के लिए हमेशा प्रयास किया।

नीतीश ने पत्र में आगे लिखा, इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों की औरतों के लिए धुआंमुक्त चूल्हों की तकनीक को प्रत्येक रसोई में पहुंचाने की उनकी मजबूत आवाज संसद में और सड़कों पर लगातार गूंजती रही। पिछली सदी के मध्य में भारत की तत्कालीन सरकार और समाज को इन बिन्दुओं पर जागृत करना लोहिया की दूरदृष्टि का परिचायक है।

इसके अलावा सीएम ने अपने पत्र में आजादी के आंदोलन में लोहिया के योगदान का भी जिक्र किया है। उन्होंने यह भी बताया है कि कैसे एक बेहतर विपक्ष के रूप में लोहिया ने गैर कांग्रेसी दलों को एकजुट किया। लोहिया ने राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर काफी काम किए।

सीएम ने कहा कि इस वर्ष 12 अक्टूबर को डॉ. लोहिया की पुण्यतिथि है और इसी दिन उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया जाए और गोवा एयरपोर्ट का नाम डॉ. राम मनोहर लोहिया हवाई अड्डा किया जाए। सीएम ने कहा कि उनके प्रस्ताव पर विचार कर आवश्यक कार्रवाई के लिए संबंधित मंत्रालय को निर्देश दें।

Related Articles