अब अगस्ता से भी बड़े घोटाले में फंसी कांग्रेस

0

नई दिल्ली अभी अगस्ता वेस्टलैंड मामला शांत नहीं हुआ था कि कांग्रेस सरकार पर एक इससे भी बड़ा घोटाले का आरोप लगा है। न्यूज चैनल ‘आज तक’ ने ये खुलासा किया है कि मनमोहन सिंह की सरकार के दौरान नेवी के जहाजों की खरीद में सरकारी खजाने को बड़े स्तर पर चूना लगाया गया। केंद्र सरकार ने इस डील के तहत इटली की कंपनी द्वारा डिलीवर किए गए दो नौसैनिक टैंकरों की खरीद मामले में जांच के आदेश दे दिए हैं।

नेवी के जहाजों की खरीद

नेवी के जहाजों की खरीद का मामला अगस्टा से भी बड़ा

नेवी के जहाजों की खरीद का ये मामला अगस्टा से भी बड़ा घोटाला हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, तत्कालीन यूपीए सरकार ने इटली की कंपनी को विशेष छूट देते हुए इस डील को मंजूरी दी थी। नेवी के जहाजों की खरीद यह मामला भारतीय नौसेना के बेड़े में शामिल आईएनएस दीपक और आईएनएस शक्ति के सौदे से जुड़ा हुआ है। इस सौदे को अंतिम रूप देने के लिए साल 2009 में यूपीए सरकार और इंटली की कंपनी के बीच हुआ समझौता जांच के दायरे में है। यूपीए सरकार पर आरोप है कि उसने इटली के कंपनी को डील के लिए नियम से हटकर विशेष छूट दी थी।

क्या था अगस्टा घोटाला

अगस्‍टा वेस्‍टलैंड कंपनी ने भारत में 3600 करोड़ में 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों का सौदा किया था। माना जाता है कि सौदा करने के लिए 10 फीसदी यानी करीब 350 करोड़ रुपये की घूस दी गई। अब इटली की अदालत ने माना कि अगस्टा वेस्‍टलैंड कंपनी ने 12 हेलिकॉप्टर बेचने के लिए भारत में करीब 125 करोड़ की घूस दी है।

loading...
शेयर करें