नैनीताल के अनुपम को इटली का राष्ट्रीय सम्मान

0

नैनीताल। देश-दुनिया में कलाकृति संरक्षण एडवाइजर के रूप में अपनी खास पहचान बना चुके नैनीताल के अनुपम को इटली का राष्ट्रीय सम्मान ऑडर ऑफ द स्टार ऑफ इटली पुरस्कार मिलने जा रहा है। इटली के राष्ट्रपति सेर्गियो मैट्टारेला ने पुरस्‍कार दिए जाने की घोषणा की है। अनुपम को इटली का राष्ट्रीय सम्मान मिलने पर अनुपम की संस्‍था ने खुशी जाहिर की है।

अनुपम को इटली का राष्ट्रीय सम्मान

अनुपम को इटली का राष्ट्रीय सम्मान: दो सौ से अधिक कार्यशालाएं आयोजित

राष्ट्रीय पांडुलिपि मिशन से जुड़े नैनीताल के अनुपम हिमालय सोसाइटी फॉर हैरिटेज एंड कंजरवेशन (हिमसाको) संस्था के निदेशक हैं। अनुपम की य‍ह संस्था 1996 से कला संरक्षण से जुड़ी है। शाह ने बताया कि पिछले 20 वर्षो में वह अनेक राज्यों में कला संरक्षण के लिए कई संस्थाएं भी खोल चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने देश-विदेश में 200 से अधिक कार्यशालाएं भी आयोजित की हैं। मंत्रालयों व सांस्कृतिक संस्थाओं में उन्हें एक्सपर्ट एडवाइजर के रूप में आमंत्रित किया जाता है। वह बताते हैं कि ओडिशा में भी उन्होंने पुरानी शिल्प पद्धति के संरक्षण में अहम कार्य किया है।

अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भारत का करेंगे प्रतिनिधित्व

अनुपम शाह ने बताया कि 12 अप्रैल से येल यूनिवर्सिटी अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन होने जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र की कलाकृति के संरक्षण को लेकर यह सम्मेलन 14 अप्रैल तक चलेगा। इस सम्मेलन में भारत की ओर से प्रतिभाग करेंगे। इससे पहले वह नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया, इटली, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया व अमेरिका में अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनो में प्रतिभाग कर चुके हैं। अनुपम को इटली का राष्‍ट्रीय सम्‍मान मिलना देश और नैनीताल दोनों के लिए गर्व की बात है।

loading...
शेयर करें