नैनीताल : योग दिवस पर छात्रों, पहलवानों ने एक साथ किया योगाभ्यास

0

नैनीताल| विश्व योग दिवस के अवसर पर बुधवार को उतराखंड के नैनीताल शहर के ‘पार्वती प्रेमा जगाती सरस्वती विहार’ स्कूल की ओर से योग एवं जीवन शैली जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्कूल के 700 छात्रों एवं रेलवे के 60 पहलवानों ने एक साथ मिलकर योग किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अर्जुन पुरस्कार विजेता पहलवान कृपाशंकर बिश्नोई एवं शोकिन्दर तोमर थे।

नैनीताल

नैनीताल के स्कूल में किया योगाभ्यास

इस मौके पर स्कूल प्रधानाचार्य डॉ. किशनवीर ने कहा, “भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को तनाव मुक्त और स्वस्थ रखने के उद्देश्य से शिविर का आयोजन स्कूल परिसर में किया गया। इस बार शिविर की विशेषता यह रही कि इसमें भारतीय रेल के अंतर्राष्ट्रीय पहलवानों ने भी हिस्सा लिया।”

रेलवे के पहलवान इन दिनों नैनीताल की कुमाऊं पहाड़ियों के बीच प्रशिक्षण ले रहे हैं। सभी पहलवान खिलाड़ियों के भोजन और आवास की व्यवस्था पी.पी.जे सरस्वती विहार में की गई है। किशनवीर ने कहा, “मैंने देखा है कि पहाड़ियों की ठंडी हवाओं के बावजूद रेलवे के पहलवान प्रतिदिन प्रशिक्षण में बहुत पसीना बहाते हैं और स्कूल में अध्यनरत लगभग सात सौ छात्रों को पहलवानों की कुश्ती प्रशिक्षण का लाभ मिल रहा है। रेलवे के विख्यात पहलवानों का सख्त प्रशिक्षण देख छात्र प्रोत्साहित हो रहे हैं और उन्हें प्रेरणा भी मिल रही है की जीवन में कड़ा परिश्रम करना ही पड़ता है।”

यह भी पढ़ें : भाजपा ने योग को अपने राजनीतिक फायदे के लिए इस्तेमाल किया

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रेलवे टीम के कोच बिश्नोई ने कहा की खेल जीवन में योग का बहुत बड़ा महत्व है। कड़े अभ्यास के बाद खिलाडियों को थकान होती है जिसे योग द्वारा दूर भी किया जाता है। देश के विख्यात पहलवान एवं खिलाड़ी आज भी थकान को दूर करने के लिए योग का सहारा लेते हैं। दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में ओलिंपिक पदक विजेता सुशील कुमार को हर रोज प्रशिक्षण के दौरान ध्यान योग की मुद्रा में देखा जा सकता है।”

loading...
शेयर करें