पांच लाख रुपये लेकर बैंक पहुंची बुजुर्ग महिला, कहा आज ही पता चला नोटबंदी के बारे में

0

केरल। एक तरफ जहां नोटबंदी की वजह से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है वहीं दूसरी ओर एक महिला ऐसा भी है जिसे इस बारे में कुछ नहीं पता। 75 साल की इस महिला के पास पांच लाख रुपये के 500 और 1000 के पुराने नोट मिले। महिला का कहना है कि उसे नोटबंदी के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। जानकारी होने पर जब वो इसे लेकर बैंक पहुंची तो बैंक वालों ने इसे बदलने से इनकार कर दिया।

नोटबंदी से अनजान

नोटबंदी से अनजान इस बुजुर्ग महिला के पास मिले पांच लाख के पुराने नोट

इस महिला का नाम साथी बाई है जो केरल के अर्नाकुल्लम में अपने पुराने घर में अकेली रहती हैं। साथी बाई राज्य पशु चिकित्सा विभाग में काम किया करती थीं और 20 साल पहले वहां से रिटायर हुई थीं। वो किसी से संपर्क में नहीं रहती थीं, न ही उनके घर टीवी है और न ही पेपर आता है जिसके जरिए उन्हें नोटबंदी के बारे में जानकारी मिलती। यहां तक की उनके घर बिजली भी नहीं है। बाई की एक बेटी और पति की मौत काफी पहले हो गई थी। तब से अब तक वो अकेली रहती हैं ।बाई ने अपने घर  में 500 और 1000 के पुराने नोट छिपाकर रखे हुए थे क्योंकि वो किसी पर भरोसा नहीं करतीं। उन्हें लगता है कि सभी लोग पैसे के लिए उन्हें धोखा देना चाहते हैं।

साथी बाई ने कहा, मेरी पेंशन पास के स्टेट बैंक वाले मेरे अकाउंट में जमा हो जाती है। मुझे जब भी कुछ खरीदना होता है मैं उसमें से उसके हिसाब से ही पैसे निकाल लेती हूं।’ 

साथी बाई जब कुछ दिनों पहले 500 का पुराना नोट लेकर एक दुकान में कुछ सामान खरीदने पहुंचीं तो दुकानवाले ने उन्हें सामान देने से मना कर दिया तब उन्हें नोटबंदी के बारे में पता चला। जिसके बाद वो पुराने नोटों से भरा बैग लेकर बैंग पहुंची तो बैंक वालों ने इसे बदलने से मना कर दिया क्योंकि पुराने नोट जमा करने की डेडलाइन खत्म हो चुकी है। अब साथी बाई के पास सर पकड़ने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बता। 

Edited by – Ankita Singh

loading...
शेयर करें