सुप्रीम कोर्ट ने किया फैसला, नोटबंदी पर रोक लगाने पर दिया बड़ा बयान

0

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद देशभर में मचे घमासान के बीच आज इसपर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया है। कई अदालतों में लगातार दाखिल की जा रही याचिकाओं पर फिलहाल सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इनकार कर दिया है। केंद्र सरकार की ओर से दाखिल ट्रांसफर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सभी याचिकाकर्ताओं को नोटिस भेजा है, इस मामले की अगली सुनवाई 2 दिसंबर को होगी।

नोटबंदी

नोटबंदी से हो रही परेशानी पर कोर्ट ने सरकार से पूछे सवाल

सर्वोच्च न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति टी.एस. ठाकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने मामले की अगली सुनवाई दो दिसंबर को निर्धारित की है। केंद्र ने यह कहते हुए कि विभिन्न अदालतों में इससे संबंधित दायर याचिकाओं को शीर्ष अदालत या किसी एक उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की अपील की थी कि विभिन्न अदालतों में मामले होने की वजह से उसे मुश्किलें हो रही हैं। किसानों को नोटबंदी से हो रही परेशानी पर कोर्ट ने सरकार से पूछा है कि परेशानी दूर करने के लिए क्या किया जा रहा है, जवाब में सरकार का कहना है कि किसानों के लिए कदम उठाए गए है जिससे बीज खरीदने में कोई परेशानी ना आए।

सुनवाई के दौरान CJI ने केंद्र से पूछा, अब देश में हालात कैसे हैं? कोर्ट ने केंद्र से पूछा – अब तक कितने रुपये जमा हुए हैं। अगर दस लाख करोड़ जमा हो जाएं तो क्या सरकार इसे अपनी सफलता मानेगी? कोर्ट ने पूछा – किसानों को लेकर बीज आदि के लिए क्या कदम उठाएं गए हैं? केंद्र की ओर से AG मुकुल रोहतगी ने कोर्ट को बताया – हालात अब बेहतर हो रहे हैं। बैंकों में लाइन कम हो गई है। 10 दिनों में ही 16 लाख करोड़ में से 6 लाख करोड जमा हुए हैं।

loading...
शेयर करें