त्रिवेंद्र सरकार की नई नीति: लागू हुई ‘नो आधार नो सब्सिडी’ व्यवस्था

0

देहरादून। जो लोग आधार न देकर सिर्फ बैंक खाते को गैस कनेक्शन से लिंक कराकर सब्सिडी का लाभ उठा रहे थे उनको तेल कंपनियों ने बड़ा झटका दिया है। प्रदेशभर में उन्होंने उपभोक्ताओं की सब्सिडी पर रोक लगते हुए साफ कह दिया है कि अब उन्होंने ‘नो आधार नो सब्सिडी’ की व्यवस्था लागू कर दी है।

'नो आधार नो सब्सिडी'

‘नो आधार नो सब्सिडी’ के तहत 4.40 लाख उपभोक्ता की रुकी सब्सिडी

बता दें, लगभग 4.40 लाख उपभोक्ता ऐसे हैं जिनकी सब्सिडी बिना आधार के सिर्फ बैंक खाते से गैस कनेक्शन को जोड़ने पर ही जारी हो रही थी। तीनों कंपनियों ने उन उपभोक्ताओं की सब्सिडी रोक दी है। आइओसी के एरिया मैनेजर एसके सिन्हां के मुताबिक तेल कंपनी ने ‘नो आधार नो सब्सिडी’ की व्यवस्था लागू कर दी है।

कंपनी ने पहले सभी उपभोक्ताओं से आधार कार्ड जमा कराने की अपील की थी। लेकिन अब कंपनी ने त्वरित कार्रवाई करते हुए इन उपभोक्ताओं की सब्सिडी भी रोक दी है। उन्होंने कहा है कि बिना आधार कार्ड लिंक कराए कोई सब्सिडी नहीं दी जाएगी। इससे पहले हमेशा ही कंपनी कोई भी बदलाव करती है तो उपभोक्ताओं को पहले सूचना देती थी। लेकिन इस बार न ही कंपनी ने कोई पूर्व सूचना दी और न ही उपभोक्ताओं को आधार जमा करने का समय दिया।

कंपनी की ओर से ऐसी कोई सूचना न दिए जाने के कारण जिस भी उपभोक्ता की सब्सिडी नहीं पहुंच रही, वह शिकायत करने गैस एजेंसी पहुंच रहा है। एजेंसियों का कहना है कि अब उपभोक्ताओं को तभी सब्सिडी मिलनी शुरू होगी, जब वह अपना आधार जमा कराएंगे।

 

loading...
शेयर करें