बेरोजगार स्मोकर हैं तो इसे ज़रूर पढ़िए

0

नौकरीवाशिंगटन। अमेरिका के एक सर्वे में चौकाने वाला खुलासा हुआ है सर्वे के तहत अगर आप बेरोजगार है और स्मोकिंग करते हैं तो आपको नौकरी काफी मुश्किल से मिलेगी। हाल ही में हुए सर्वे में सामने आया है कि धूम्रपान केवल सेहत को ही नहीं, बल्कि कामकाज और आमदनी को भी प्रभावित करता है। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति की आमदनी धूम्रपान न करने वाले व्यक्ति से काफी कम होती है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है।

नौकरी के लिए करनी पड़ती है ज्यादा मेहनत

यह सर्वे अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के सहायक प्रोफेसर और इस शोध को करने वाले जूडिथ प्रोचास्का ने बताया कि “सिगरेट और पान खाने से होने वाले नुकसान लंबे वक्त तक सामने आते रहते हैं।

इस नए शोध में जूडिथ और उनके दल ने 131 बेरोजगारों पर अपनी स्टडी की। 120 धूम्रपान करने वाले और 120 बेरोजगार धूम्रपान न करने वालों का करीब एक साल तक अध्ययन किया।

करीब एक साल तक चला यह सर्वे

इस दौरान प्रतिभागियों का अध्ययन के पहले, छठे और फिर 12वें महीनें में आकलन किया गया। जूडिथ ने बताया कि शोध में स्मोकिंग करने और न करने वाले लोगों के बीच कई मामलों में अंतर पाए गए। उन्होंने बताया कि उदाहरण के तौर पर सिगरेट और पान मसाला का सेवन करने वाले लोग आयु, शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में धूम्रपान न करने वाले लोगों से पीछे थे, इससे पता चलता है कि धूम्रपान नौकरी ढूंढ़ने की क्षमता को प्रभावित करता है।

सर्वे में मिला कि स्मोकर्स को देर से मिलती है नौकरी

शोध के मुताबिक धूम्रपान करने वाले लोगों की फिर से रोजगार प्राप्त करने की दर धूम्रपान न करने वाले लोगों से 24 प्रतिशत कम रही। उन्होंने बताया कि हमने निष्कर्षो से पाया है कि धूम्रपान करने वालों को नौकरी हासिल करने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यह सर्वे अमेरिकी पत्रिका ‘जेएएमए’ में छपा था।

loading...
शेयर करें