किवी टीम ने कंगारुओं को फिर चखाया हार का स्वाद….

0

हेमिल्टन| न्यूजीलैंड ने सेडान पार्क मैदान पर हुए तीसरे अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में आस्ट्रेलिया को 24 रनों से हराते हुए तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीत ली। न्यूजीलैंड ने 30 जनवरी को ऑकलैंड में हुआ पहला मैच छह रन से जीता था, जबकि दो फरवरी को नेपियर में हुआ दूसरा मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। तीसरे एकदिवसीय में न्यूजीलैंड को यह जीत तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (33/6) और टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (107) की बदौलत मिली।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया को 24 रनों से दी मात 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने टेलर और सलामी बल्लेबाज डीन ब्राउनली (63) की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 281 रन बनाए। इसके बाद 282 के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम कप्तान एरॉन फिंच (56) और ट्रेविस हेड (53) की संघर्षपूर्ण पारियों के बावजूद तीन ओवर पहले ही 257 रनों पर ढेर हो गई।

फिंच ने शॉन मार्श (22) के साथ टीम को शुरुआत तो ठीक ही दिलाई, लेकिन आठवें ओवर में मार्श और पीटर हैंड्सकॉम्ब के रूप में आस्ट्रेलिया को लगातार दो झटके लगे। मार्श रन आउट हुए और बोल्ट ने हैंड्सकॉम्ब को खाता खोलने तक का मौका नहीं दिया।

ट्रेविस हेड ने इसके बाद फिंच के साथ 75 रनों की साझेदारी कर टीम को स्थिरता प्रदान की। लंबी साझेदारी के बाद आस्ट्रेलिया के फिर से लगातार दो विकेट गिरे। न्यूजीलैंड को अपेक्षित सफलता कप्तान केन विलियमसन ने दिलाई। विलियमसन की गेंद पर फिंच का कैच बोल्ट ने लिया।

टीम के खाते में एक ही रन जुड़े थे कि ग्लेन मैक्सवेल भी चलते बने। माइकल सैंटनर की गेंद पर वह विकेट के पीछे टॉम लाथम के हाथों लपके गए। वह भी खाता नहीं खोल सके।

ट्रेविस हेड ने एकबार फिर मार्कस स्टोइनिस (42) के साथ पांचवें विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी निभाई। लेकिन किवि टीम ने मैच में तीसरी बार वही कहानी दोहराई और लंबी हो रही साझेदारी को न सिर्फ तोड़ा बल्कि एक साथ दो विकेट चटकाए।

173 के कुल योग पर 33वें ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड ने हेड का विकेट चटकाया। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर जेम्स फॉकनर भी खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए। पैट कमिंस (27) और मिशेल स्टार्क (29) ने आठवें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी निभाई और आस्ट्रेलिया के लिए संघर्ष करने वाली यह आखिरी जोड़ी रही।

198 के कुल योग पर स्टोइनिस और 249 पर कमिंस का विकेट गिरते ही आस्ट्रेलिया की हार नजर आने लगी थी। स्टोइनिस का विकेट सैंटनर ने और कमिंस का विकेट बोल्ट ने चटकाया।

बोल्ट ने पारी के 47वें ओवर में एडम जाम्पा (1) और जोस हाजलेवुड (4) के विकेट चटकाते हुए किवी टीम को जीत दिलाई।

बोल्ट को छह विकेट मिले, जबकि सैंटनर को दो और विलियमसन को एक विकेट मिला। किवी गेंदबाजों ने हालांकि अतिरिक्त के रूप में 23 रन भी लुटाए।

इससे पहले, किवी टीम की शुरुआत तो अच्छी नहीं रही थी और लाथम खाता खोले बगैर छह के कुल योग पर आउट हो गए। लेकिन ब्राउनली ने विलियमसन (37) के साथ 70 और टेलर के साथ 100 रनों की साझेदारी निभाते हुए टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया।

किवी टीम के लिए हालांकि मध्यक्रम में कोई बल्ले से खास योगदान नहीं दे सका। इस बीच टेलर ने एकदिवसीय प्रारूप में करियर का 16वां शतक लगाया और न्यूजीलैंड के लिए सर्वाधिक एकदिवसीय शतक लगाने के मामले में नाथन एश्ले के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

टेलर ने 101 गेंदों की अपनी दमदार पारी में 13 चौके लगाए। 47वें ओवर की पांचवीं गेंद पर 246 के कुल योग पर फॉकनर ने उन्हें स्टोइनिस के हाथों कैच कराया।

माइकल सैंटनर 34 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्का लगाते हुए 38 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे। आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क और फॉकनर ने तीन-तीन विकेट लिए।

loading...
शेयर करें