इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो पति-पत्नी के बीच कभी नहीं होगी तू-तू मैं-मैं

0

अक्सर देखा जाता है कि शादी के कई साल बाद पति-पत्नी के रिश्ते में कड़वाहट आने लगती है। दोनों में छोटी-छोटी बात पर तू-तू, मैं-मैं शुरू हो जाती है। ऐसे में सावधानी बेहद जरूरी है, क्योंकि इसका असर सीधा आपकी जिंदगी पर पड़ता है। रिश्ते में कभी-कभी ज्यादा तनाव आया जाने से गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं।

पति-पत्नी

ये बाते बिगाड़ती है पति-पत्नी का रिश्ता

इन सबसे बचने के  लिए पति-पत्नी को छोटी-मोटी बातों को इग्नोर कर समझदारी दिखाने की बेहद जरूरत है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही छोटी-छोटी बाते बताने जा रहे हैं जो आपके वैवाहिक जीवन में जहर घोलने का काम करती हैं। कोशिश करके इनसे दूर रहे हैं।

सुबह

हाउसवाइफ को सुबह उठते ही काफी सारे काम करने पड़ते हैं। बच्चों और पति के लिए ब्रेकफास्ट तैयार करने के साथ घर की सफाई इत्यादि। उन्हें खुद भी तैयार होना पड़ता। इतने सरे काम के लिए उनके पास सुबह वक़्त भी काफी कम रहता है। ऐसे में ज्यादातर उनमे चिडचिडापन आ जाता है। इसी स्वभाव के साथ जब महिलाएं अपने पति के साथ बात करती हैं तो मनमुटाव होना स्वाभाविक है।

तुलना

जब शादी को काफी साल बीत जाते हैं तो पति-पत्नी एक-दूसरे में कमियां निकालने लगते हैं और दूसरों से तुलना करने लगते हैं। अक्सर महिलाएं अपने पति के काम और पर्सनेलिटी की अपने भाई या किसी दोस्त से तुलना करती है जिससे बात-बात पर झगड़े होने लगते हैं।

इच्छाएं

अक्सर देखा गया है कि शादी के बाद एक-दूसरे को मनाना और खुश रखने की कोशिश करना मजबूरी लगने लगती है। ऐसे में जब अपने पार्टनर के लिए कुछ करने की इच्छा खत्म होने लगे तो रिश्ता मजबूरी लगने लगता है। इस कारण  रिश्ते में दरार आ जाती है। ऐसे में रिश्ता चाहे जितना भी पुराना हो उसमें कभी भी बोरियत न आने दें।

 

loading...
शेयर करें