पत्रकारिता के बाद अब लोगों को हंसा रहें हैं अमान अली

0

नई दिल्ली | भारतीय मूल के मशहूर अमेरिकी स्टोरी टेलर और स्टैंडअप कॉमेडियन अमान अली दुनियाभर के लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश और हंसाने व गुदगुदाने की कोशिश कर रहे हैं। अमेरिका के ओहियो राज्य के रेनाल्ड्सबर्ग में जन्मे अमान अमेरिका के कई राष्ट्रीय चैनलों जैसे सीएनएन, एचबीओ, एबीसी पर विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक मसलों पर बेबाकी से अपनी राय रख चुके हैं।

अमान अली

अमान अली मीडिया में बतौर पत्रकार काम कर चुके

अमान के पिता 1960 के दशक के अंत में हैदराबाद छोड़कर बेहतर भविष्य की चाह में अमेरिका चले गए। वह ‘द हिल’, ‘रॉयटर्स’ और ‘न्यूजवीक’ जैसे मीडिया में बतौर पत्रकार काम कर चुके हैं।

यहां अपना शो पेश करने आए अमान ने कहा कि स्टोरी टेलिंग यानी कहानी कहने और स्टैंडअप कॉमेडी की विधा को वह लोगों के साथ अपनी भावनाओं और राय साझा करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम मानते हैं।

यह पूछे जाने पर कि उनके मन में कब इस पेशे को अपनाने की बात आई तो उन्होंने बताया, “कॉलेज के दिनों में पढ़ाई करने के दौरान ही मेरे दोस्त मुझे इस पेशे से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित करते थे। यह मेरे लिए महज जुनून नहीं, बल्कि जिंदगी बन चुका है। मैंने 28 देशों में जहां-जहां प्रस्तुति दी लोगों ने मेरे प्रदर्शन को सराहा, जिसके लिए मैं उनका शुक्रगुजार हूं। इस पेशे से शानदार अवसरों के लिए दरवाजे खुले हैं।” अमान को भारत में स्टैंडअप कॉमेडी का भविष्य उज्‍जवल लगता है।

उन्होंने कहा, “भारत में यह अब काफी फैल गया है। भारत में इस पेशे का भविष्य उज्‍जवल है। इसके माध्यम से आप राजनीति, मनोरंजन, संबंधों, संस्कृति, परिवार आदि सभी मसलों पर बात कर सकते हैं। मेरे लिए कॉमेडी अपनी भावनाओं को जाहिर करने का बहुत बड़ा माध्यम है। भारत में जिस तरह से लोग इस पेशे से जुड़ रहे हैं, यह बहुत बड़ी बात है। खासकर बड़ी संख्या में महिलाओं को इस पेशे में आता देखना अद्भुत है।”

भविष्य में बॉलीवुड का रुख करने के बारे में पूछे जाने पर अमान ने कहा कि उन्होंने कभी भी इस बारे में नहीं सोचा है। अमान के आमिर और शाहरुख पसंदीदा कलाकार हैं और ‘कुछ कुछ होता है’ उनकी पसंदीदा फिल्म है।

अमान प्यार को बेहद खूबसूरत चीज मानते हैं। जब उनसे पूछा गया कि क्या वह किसी के प्यार में हैं तो वह यह जवाब बड़ी ही खूबसूरती से टाल गए, उन्होंने कहा कि उनकी मां ने उन्हें कॉलेज के दिनों में लड़कियों से दूर रहने के लिए कहा था।

अमान का मानना है कि स्टैंडअप कॉमेडियन के लिए थिएटर, मंच, विभिन्न कार्यक्रमों, टीवी शो में अपना हुनर दिखाने का बेहतरीन मौका उपलब्ध है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सात मुस्लिम देशों के लोगों पर प्रतिबंध लगाए जाने के बारे में अमान का कहना है कि इस मसले पर हर किसी की अपनी निजी राय हो सकती है, लेकिन जिस तरह से हजारों लोगों ने इस प्रतिंबध के खिलाफ प्रदर्शन किया उसे देखना अद्भुत था।

अमान कहते हैं, “मेरी अपनी निजी राय है, ट्रंप की अपनी निजी राय है, लेकिन जिस तरह से मैंने हवाईअड्डों पर हजारों लोगों को मुस्लिमों के समर्थन में प्रदर्शन करते देखा.. गैर-मुस्लिम, यहूदी, ईसाई, भारतीय सभी ‘हम सब मुस्लिम है’ के नारे लगा रहे थे, यह वाकई शानदार है।” कॉमेडियन का मानना है कि अमेरिका सभी धर्मो और संस्कृतियों का देश है और इस देश ने सभी का अपनी बाहें फैलाकर स्वागत किया है।

अमान से जब यह पूछा गया कि वह इस पेशे में आने की चाह रखने वाले युवाओं को क्या संदेश देना चाहेंगे तो उन्होंने कहा, “आप अपना काम करने में शिद्दत से जुट जाए। आजकल क्लब, शोज और विभिन्न मंचों पर अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतरीन मौका मिल रहा है, इसलिए अगर आप इस पेशे में पहचान बनाना चाहते हैं तो बस अपने सपने को साकार करने में लग जाए, क्योंकि यह एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए आप अपनी हर प्रकार के विचार चाहे वे राजनीतिक हों या किसी भी मसले पर हो उसे लोगों के साथ बेहिचक साझा कर सकते हैं।”

अमान अपने शो के सिलसिले में यहां आए हैं। यह उनका सातवां भारत दौरा है। उनका मानना है कि भारतीय संस्कृति शानदार है। कॉमेडियन कहते हैं कि दुनिया के सभी मुसलमान प्रेम और भाईचारे की भावना के साथ रहना चाहते हैं।

loading...
शेयर करें