जानिए किस देश के पास, कितने एटम बम

0

 

दुनिया भर में इस वक्त नौ देशों के पास करीब 16,300 परमाणु बम हैं। परमाणु निशस्त्रीकरण की मांग के बावजूद परमाणु बम की संख्या कम नहीं हो रही है।  चलिए देखते हैं कि किस देश के पास कितने परमाणु हथियार हैं।

परमाणु बम

परमाणु बम का जखीरा भरा पड़ा है 9 देशों के पास

रूस : स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिप्री) के मुताबिक परमाणु हथियारों की संख्या के मामले में रूस सबसे आगे है। 1949 में पहली बार परमाणु परीक्षण करने वाले रूस के पास 8,000 परमाणु हथियार हैं।

अमेरिका :  1945 में पहली बार परमाणु परीक्षण के कुछ ही समय बाद अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा और नागासाकी शहरों पर परमाणु हमला किया। सिप्री के मुताबिक अमेरिका के पास आज भी 7,300 परमाणु बम हैं।

फ्रांस :  यूरोप में सबसे ज्यादा परमाणु हथियार फ्रांस के पास हैं। उसके एटम बमों की संख्या 300 बताई जाती है। परमाणु बम बनाने की तकनीक तक फ्रांस 1960 में पहुंचा।

चीन : एशिया में आर्थिक महाशक्ति और दुनिया की सबसे बड़ी थल सेना वाले चीन की असली सैन्य ताकत के बारे में बहुत पुख्ता जानकारी नहीं है। लेकिन अनुमान है कि चीन के पास 250 परमाणु बम हैं। चीन ने 1964 में पहला परमाणु परीक्षण किया।

परमाणु बम

ब्रिटेन : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य ब्रिटेन ने पहला परमाणु परीक्षण 1952 में किया। अमेरिका के करीबी सहयोगी ब्रिटेन के पास 225 परमाणु हथियार हैं।

पाकिस्तान : भारत से तीन बार जंग लड़ चुके पाकिस्तान के पास 100-120 परमाणु हथियार हैं। 1998 में परमाणु बम विकसित करने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच कोई युद्ध नहीं हुआ है। विशेषज्ञों को डर है कि अगर अब इन दोनों के बीच लड़ाई हुई तो वह परमाणु युद्ध में बदल सकती है।

भारत :  www.dw.com के अनुसार 1974 में पहली बार और 1998 में दूसरी बार परमाणु परीक्षण करने वाले भारत के पास 90-110 एटम बम हैं। चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा विवाद के बावजूद भारत ने वादा किया है कि वो पहले परमाणु हमला नहीं करेगा। साथ ही भारत का कहना है कि वह परमाणु हथियार विहीन देशों के खिलाफ भी इनका प्रयोग नहीं करेगा।

इस्राएल :  1948 से 1973 तक तीन बार अरब देशों से युद्ध लड़ चुके इस्राएल के पास करीब 80 नाभिकीय हथियार हैं। इस्राएल के परमाणु कार्यक्रम के बारे में बहुत कम जानकारी सार्वजनिक है।

उत्तर कोरिया : पाकिस्तानी वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खान की मदद से तकनीक हासिल करने वाले उत्तर कोरिया के पास कम से कम छह परमाणु हथियार हैं। उत्तर कोरिया का असली विवाद दक्षिण कोरिया से है। तमाम प्रतिबंधों के बावजूद 2006 में उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया।

loading...
शेयर करें