मौसम के चलते ठप हुआ उत्तराखंड पर्यटन कारोबार

0

पर्यटन कारोबारदेहरादून। उत्तराखंड की खूबसूरती देखने हर साल हजारों यहां आते हैं। जिसके चलते पर्यटन कारोबार काफी अच्छा चलता है। लेकिन इस बार पहाड़ों पर हो रही बारिश और चमोली समेत दो जिलों में बादल फटने की घटना से कारोबार पर भी असर पड़ा है।

पर्यटन कारोबार पर पड़ा असर

पर्यटन कारोबार में सबसे आगे रहने वाले मसूरी में जहां 25 फीसदी होटलों की एडवांस बुकिंग कैंसिल हो गई है। वहीं तीर्थनगरी ऋषिकेश में श्रद्धालुओं की आमद 15 फीसदी तक गिर गई है। यही हाल दून का भी है।

होटल व्यवसायी इसके पीछे बड़ी वजह इलेक्टॉनिक और सोशल मीडिया पर उत्तराखंड की बारिश को काफी बढ़ा-चढ़ाकर दिखाना मान रहे हैं। उधर जीएमवीएन के अधिकारियों का कहना है कि पर्यटकों की आमद कम होने की वजह स्कूलों की छुट्टियां खत्म होना है।

ऑन लाइन बुकिंग हो रही हैं कैंसिल

उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी ने दावा किया कि भारी बारिश की चेतावनी के चलते मसूरी-नैनीताल और अन्य स्थानों की ऑन लाइन बुकिंग कैंसिल हो गई। इससे होटल व्यवसाय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। बीते दिन नगर से करीब तीन से चार हजार पर्यटक वाहनों की वापसी हुई है।

जहां पहले 200 से 250 पर्यटक की जगह अब यह संख्या घटकर 50 से 75 के बीच रोजाना रह गई है। होटल व्यवसायी संदीप गुप्ता का कहना है कि 2013 में आई आपदा के बाद इस साल यात्रा अच्छी चल रही थी। पर यहां की खबरों को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने से यात्रियों की संख्या में काफी कमी आई है। ऑन लाइन एंडवास बुकिंग वाले यात्री अपनी बुकिंग रद्द करा रहे हैं।

 

loading...
शेयर करें