इस मोबाइल एप में होंगे यूपी के सात हजार होटल

0

लखनऊ। यूपी में जल्द ही पर्यटन विभाग का मोबाइल एप आएगा। जी हां पर्यटन विभाग एक मोबाइल एप लांच करने की तैयारी में है। इस पर्यटन मोबाइल एप में यूपी के सात हजार होटलों की जानकारी बस एक क्लिक पर मिल सकेगी। होटलों में कमरों का किराया कितना है और बाकी सुविधाओंं की भी आप जानकारी ले सकेंगे। अपना पसंदीदा होटल आप ऑन लाइन भी बुक करा सकेंगे। यह खास तरह का पर्यटन मोबाइल एप अगले साल तक लांच हो जाएगा।

पर्यटन मोबाइल एप

पर्यटन मोबाइल एप के लिए चुने गए सात हजार होटल

पर्यटन विभाग की इस योजना में शामिल करने के लिए सूबे के सात हजार होटलों को चिह्नित किया गया है। इनमें बड़े, मध्यम और छोटे, सभी तरह के होटल शामिल हैं। इन होटलों के मालिकों से पूरा ब्यौरा मांगा गया है। ब्यौरे में कई बिंदू तय किए गए हैं। मसलन, उनके यहां मौजूद विभिन्न श्रेणियों के कमरों का किराया कितना है। किस श्रेणी में कितने रूम हैं। पर्यटन विभाग की इस योजना में वे शामिल होना चाहते हैं या नहीं। नए एप को पर्यटन विभाग अपनी एक नई वेबसाइट से लिंक करेगा। इस वेबसाइट पर पंजीकरण कराने वाले होटल व्यवसायियों को किराए समेत सभी जानकारियों को अपडेट करने के लिए एक पासवर्ड दिया जाएगा। वेबसाइट के साथ लिंक होने की वजह से एप पर भी जानकारियां अपडेट होती रहेंगी।

होटल एसोसिएशनों से भी चल रही बात

पर्यटन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगले वित्त वर्ष की शुरुआत में ही यह ऐप लॉन्च करा दिया जाएगा। इसके लिए सभी शहरों की होटल एसोसिएशनों से संपर्क किया जा रहा है। पर्यटक अपना लॉगिन बनाने के बाद एप पर होटल की ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे। उन्हें ऑनलाइन पेमेंट के लिए विभिन्न बैंकों का ऑप्शन दिया जाएगा। कुल मिलाकर यूपी आने वाले पर्यटकों को ठहरने, खाने और घूमने आदि की व्यवस्था के लिए ‘वन स्टॉप सॉल्यूशन’ मुहैया कराया जाएगा। पर्यटन विभाग इस दिशा में काफी समय से काम कर रहा है। होटलों का ब्यौरा मिलते ही पर्यटन मोबाइल एप बनकर तैयार हो जाएगा। उसके बाद यूपी के लोगों को आसानी से पता चल सकेगा कहां कौन से होटल में कमरे का किराया कितना है।

loading...
शेयर करें