पाकिस्तान की सूफी दरगाह में हुए आत्मघाती हमले में 100 से ज्यादा की मौत, 250 घायल

0

कराची। पाकिस्तान के सिंध प्रांत के सहवान शहर में स्थित लाल शाहबाज कलंदर दरगाह एक आत्मघाती हमले से थर्रा उठा। गुरुवार रात हुए इस धमाके में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई और 250 जख्मी हो गए। हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन आईएसआईएस ने ली है।  इनमें 12 महिलाएं और चार बच्चे भी शामिल हैं।

पाकिस्तान

पाकिस्तान के कलंदर दरगाह में हमलावरों में फेंका हथगोला

सेहवान के सहायक पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एक आत्मघाती हमलावर गोल्डन गेट से होकर लाल शहबाज कलंदर दरगाह में दाखिल हो गया। एक हथगोला फेंकने के बाद हमलावर ने खुद को उड़ा लिया। शक की सुई आईएसआईएस की ओर जा रही है। घटना में घायल लोगों की संख्या के अलग-अलग आंकड़े मिल रहे हैं। तालुका अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक मोईनुद्दीन सिद्दीकी ने ‘डॉन’ से अस्पताल में कम से कम 75 शव लाए जाने और कई लोगों के घायल होने की पुष्टि की।

विस्फोट दरगाह परिसर में उस जगह पर हुआ, जहां सूफी अनुष्ठान ‘धमाल’ चल रहा था। विस्फोट के समय दरगार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे। इनमें महिलाएं व बच्चे भी शामिल थे। धमाके के बाद दरगाह परिसर में भगदड़ मच गई। बचावकर्मियों ने घायलों को एक निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया। अकेले तालुका अस्पताल में 250 से अधिक घायलों को भर्ती कराया गया है।

घटना के बाद पुलिस की टुकड़ी घटनास्थल पर पहुंच गई, जो सिंध के दादू जिले के सुपर हाईवे से कुछ दूरी पर स्थित है। सूफी संत की दरगाह में धार्मिक रस्मों के लिए हर गुरुवार को सैकड़ों की तादाद में लोग इकट्ठा होते हैं। पुलिस प्रमुख जमशोरो तारिक विलायत ने ‘डॉन’ से कहा कि प्रारंभिक रिपोर्ट इस ओर इशारा कर रही हैं कि महिलाओं के ठहरने वाली जगह पर एक आत्मघाती हमलावर मौजूद था।

विलायत ने कहा, “सेहवान पुलिस द्वारा मुझे दी गई प्रारंभिक सूचना के मुताबिक, ऐसा लगता है कि इस घटना को एक आत्मघाती हमलावर ने अंजाम दिया है।” सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने नागरिक अधिकारियों से घटना के पीड़ितों को तत्काल सहायता मुहैया कराने का निर्देश दिया है। चिकित्सा कर्मियों के साथ सेना की टुकड़ी को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है। हैदाराबाद स्थित कंबाइंड मिल्रिटी हॉस्पिटल को भी मरीजों को दाखिल करने के लिए सतर्क कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने कहा है कि उन्होंने बचाव दल को घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है।

loading...
शेयर करें