रूसी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान की तारीफ में कहा- यह दक्षिण एशिया का महत्वपूर्ण सहयोगी

0

अस्ताना। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पाकिस्तान को अपने देश के लिए दक्षिण एशिया में एक महत्वपूर्ण भागीदार करार दिया है। उन्होंने शुक्रवार को अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नवाज शरीफ से यह बात कही।

पाकिस्तान

पुतिन ने पाकिस्तान के एससीओ शामिल होने पर दी बधाई

पाक टुडे के अनुसार, दोनों नेताओं ने बैठक के दौरान व्यापार और आर्थिक सहयोग और वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों सहित द्विपक्षीय संबंधों पर भी चर्चा की। विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज और वाणिज्य मंत्री खुर्रम दस्तगीर भी इस बैठक में शामिल हुए।

पुतिन ने पाक के एससीओ में प्रवेश पर शरीफ को बधाई दी। पुतिन ने कहा, “मुझे खुशी है कि हम एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान एक द्विपक्षीय बैठक के लिए मिले।” उन्होंने कहा कि रूस-पाकिस्तान संबंध रचनात्मक और पारस्परिक रूप से लाभप्रद हैं।

उन्होंने नवाज शरीफ से कहा, “हमारे संबंध कई क्षेत्रों में विकसित हो रहे हैं, और हमारे व्यापार में भी बढ़ोतरी हुई है, भले ही अभी यह कुछ फीसदी ही है। लेकिन बेशक, हम जितना कर रहे हैं उससे ज्यादा कर पाने में सक्षम हैं।” वहीं, प्रधान मंत्री शरीफ ने एससीओ में पाकिस्तान की पूर्ण सदस्यता के समर्थन के लिए राष्ट्रपति पुतिन और रूसी संघ को धन्यवाद दिया।

शरीफ ने कहा, “उफा में हम पाकिस्तान-रूस द्विपक्षीय व्यापार में सुधार पर सहमत थे, उसके बाद सुधार तो हुआ है, लेकिन उस स्तर तक नहीं हुआ है जितना होना चाहिए। यह हमेशा मेरा संबंध बनाने और उसे मजबूत करने का प्रयास है और मैं यह प्रयास जारी रखूंगा।”

रूस और पाक ने साल 2016 के सितंबर में पाक के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में संयुक्त सैन्य अभ्यास किया था। साल 2016 के दिसंबर में पहली बार रूस और पाकिस्तान के बीच क्षेत्रीय मुद्दों पर बैठक हुई। इसके अलावा पाकिस्तान ने रूस से एमआई-35 हेलीकाप्टरों की खरीद के लिए एक समझौता भी किया था।

loading...
शेयर करें