पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफल प्रक्षेपण किया

इस्लामाबाद| पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह मिसाइल पारंपरिक और गैर पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के हवाले से बताया कि बाबर हथियार प्रणाली-1 (बी) द्वारा तैयार की गई इस मिसाइल की मारक क्षमता 700 किलोमीटर है और यह विभिन्न प्रकार के हथियार ले जाने में सक्षम है।

आईएसपीआर के मुताबिक, “बाबर हथियार प्रणाली-1 (बी) उन्नत किस्म की मिसाइल है, जो आसमान और पानी दोनों जगह अचूक निशान लगा सकती है।”

बीते 29 मार्च को पाकिस्तान ने स्वदेश निर्मित सबमरीन से लॉन्च होने वाले क्रूज मिसाइल ‘बाबर’ का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल की मारक क्षमता 450 किलोमीटर तक है। इस मिसाइल को पानी के नीचे स्थित डायनेमिक प्लेटफॉर्म से छोड़ा गया था। पाकिस्तानी सशस्त्र बल की मीडिया विंग इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन (आईएसपीआर) के मुताबिक, ‘इस मिसाइल ने तय दूरी पर सटीकता के साथ लक्ष्य को भेदने में कामयाबी हासिल की। इतना ही नहीं सभी मानकों पर क्रूज मिसाइल ‘बाबर’ खरा उतरा।’

अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ सबमरीन लॉन्च क्रूज मिसाइल कई तरह के पेलोड्स में सक्षम है। इतना ही नहीं यह मिसाइल एडवांस्ड गाइडेंस और नेविगेशन फीचर से भी लैस है।

Related Articles