राजनाथ के बाद अमेरिका ने भी पाकिस्तान को दिया जोर का झटका

0

वॉशिंगटन। सार्क सम्‍मेलन में जहां गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्‍तान को आड़े हाथ लिया तो वहीं अमेरिका ने भी पाकिस्‍तान को सैन्‍य मदद देने से मना कर दिया। बता दें कि अमेरिका पाकिस्‍तान को तीस करोड़ डॉलर की सैन्य मदद देने वाला था।

pentagon

अमेरिका ने पाकिस्‍तान को सैन्‍य मदद देने से किया इंकार

पेंटागन से पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद पर फिलहाल रोक लग गई है क्योंकि अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टन ने अभी तक कांग्रेस में यह पुष्टि नहीं की है कि पाकिस्तान हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ ठोस कदम उठा रहा है।

हक्कानी नेटवर्क को खत्‍म करने पर ही मिलेगी मदद

पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टंप ने कहा कि पाकिस्तान सरकार को यह फंड इसलिए नहीं दिया जा रहा है क्योंकि अमेरिकी रक्षा मंत्री ने अभी तक प्रमाणित नहीं किया है कि पाकिस्तान ने हक्कानी नेटवर्क के खात्मे के लिए कार्रवाई की है।

अमेरिका का सख्‍त रवैया

अमेरिका यह आर्थिक मदद पाकिस्तान को इसलिए देता है ताकि हक्कानी नेटवर्क के खिलाफ कार्रवाई की जाए. दरअसल अफगानिस्तान में अमेरिकी अभियानों के सहयोग के लिए पाकिस्तानी सेना की ओर से किए गए खर्च की अदायगी के लिए भी यह पैसा दिया जाता है।

2002 से पाकिस्‍तान को मिली 14 अरब डॉलर की मदद  

अमेरिका यह मदद गठबंधन सहयोग कोष (सीएसएफ) के तहत पाकिस्तान को देता है। पेंटागन के मुताबिक 2002 से लेकर अभी तक सीएसएफ के जारिए पाकिस्तान को 14 अरब डॉलर दिए जा चुके हैं।

loading...
शेयर करें