पानी पिलाने वाला ये अनोखा रोबोट 8 बच्चों ने मिलकर बनाया…

0

आजकल रोबोट इंसानों के काम को आसान बनाते जा रहे हैं. ऐसे ही हाल ही में एक और रोबोट की जानकरी सामने आई है जिसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. अंधेरी में न्यू लिंक रोड पर 6 पहियों पर चलते, सिर और गर्दन वाले रोबोट को देखकर लोग हैरान रह गए थे. नीली एलईडी की आंखों वाला यह रोबॉट सिर्फ देखने में कूल नहीं है बल्कि तपती गर्मी में लोगों को ठंडा पानी भी पिला रहा है.

इसके लिए आपको सिर्फ ‘ओपन’ पर प्रेस करना है और पानी की बोतल आपके हाथों में. वहीं दिलचस्प बात यह है कि इस रोबॉट को बनाया है 12-15 साल के बच्चों ने. अंधेरी की एसपी रोबॉटिक्स मेकर्स लैब में इन 8 बच्चों को ट्रेनिंग दी गई. इन बच्चों ने अपना टैलेंट दिखाया और कुछ ऐसा कर डाला जिससे आप भी हैरान रह गए होंगे. बता दें, खुशी चौधरी, दिशा भरवड़ा, ईशान कामथ, सिद्धांत रे, अदित गांधी, आदित्य गोयल, मुदित जैन और ह्यूजपस मरफतिया ने एक महीने के अंदर हॉबी रोबॉटिक्स क्लास में ‘जैस्पर’ नाम के रोबॉट को बनाया है.

एसपी रोबॉटिक्स में मेंटर आनंद मुठरिया का कहना है, आपने अमेरिका के डिलिवरी रोबोट के बारे में सुना होगा. अब वे दिन जा चुके हैं जब अमेरिका से यहां टेक्नॉलजी आने में कई साल लग जाते थे. हमारे स्टूडेंट्स ने अभी यहीं कुछ करने का फैसला किया. यह एक बार में 50 पानी की बोतलें ले जा सकता है. स्टूडेंट्स इसे व्यस्त जगह पर ले जाते हैं और खुद किनारे बैठकर इसे ऑपरेट करते हैं. इसमें वॉइस मॉड्यूलेशन सिस्टम है जो आसपास के लोगों को हाइड्रेट रहने की सलाह देता है.

loading...
शेयर करें