अरविंद केजरीवाल ने शाहरुख और सनी लियोनी को दी चेतावनी

मुंबई। दिल्ली सरकार ने बालीवुड एक्टर्स अजय देवगन, शाहरूख खान, सैफ अली खान, गोविंदा, अरबाज खान और सनी लियोनी को पत्र लिखकर उनसे पान मसाला उत्पादों का एड नहीं करने का अनुरोध किया क्योंकि इन उत्पादों में सुपारी होती है जिससे कैंसर हो सकता है।

पान मसाला

दिल्ली सरकार ने स्टार्स से उसके तंबाकू निषेध अभियान में शामिल होने का आह्वान किया ताकि हर साल मुख के कैंसर से मरने वाले लाखों लोगों की जिंदगियां बचाई जा सकें।

पान मसाला के एड न करने का किया अनुरोध

दिल्ली सरकार के अतिरिक्त निदेशक :स्वास्थ्य: डाक्टर एसके अरोड़ा ने अपने पत्र में कहा, ‘‘आप टीवी और अन्य मीडिया पर पान मसाला उत्पादों का विज्ञापन करते हुए अक्सर दिखते हैं। अगर इन पान मसालों में तंबाकू या निकोटिन नहीं भी है, तो भी इनमें सुपारी निश्चित रूप से होती है और अब कई वैज्ञानिक सबूत हैं जो साबित करते हैं कि सुपारी से कैंसर होता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसके अलावा, इनमें से कुछ पान मसाला विज्ञापन तंबाकू उत्पादों के छद्म (सरोगेट) विज्ञापन हैं जिनकी आड़ में उत्पादन कंपनियां अपना प्रचार करने का प्रयास करती हैं.’’

अरोड़ा ने कहा कि बाकी विश्व की तुलना में भारतीय महिलाओं द्वारा तंबाकू प्रयोग की प्रवृत्ति में बढोत्तरी हो रही है और ये विज्ञापन इसमें बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

पान मसाला

पहले भी मिल चुका है नोटिस 

महाराष्ट्र के खाद्य विभाग ने शाहरुख खान, अजय देवगन, गोविंदा और मनोज वाजपेयी को पान मसाला का विज्ञापन करने के लिए नोटिस दिया है। महाराष्ट्र में गुटखा बैन है जबकि ये कलाकार पान मसाले का एड कर रहे हैं। हम आपको बता दें कि शाहरुख खान बीजेपी नेताओं के निशाने पर हैं लेकिन खाद्य विभाग ने अजय देवगन को भी नोटिस दिया है- जो बिहार में बीजेपी का प्रचार कर चुके हैं।

शाहरुख खान और मनोज वाजपेयी ‘पान विलास’ का एड कर चुके हैं। गोविंदा ‘पान-ए-शाही’ का और अजय देवगन ‘विमल पान मसाला’ के एड में नजर आ चुके हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button