अगर आप भी चाहते हैं फिट रहना तो डाइट में जरुर शामिल करें हेल्‍दी पास्ता

0

नई दिल्ली। आजकल हर इंसान वर्किंग होता है। ऐसे में हमे अपनी डाइट का भी पूरा ख्याल रखना होता है कि कही हमारा वजन न बढ़ें। मगर हम टेस्टी खाना भी खा सके। कई लोग अपना शरीर फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करते हैं और पास्ता या ऑयली खाना खाने से परहेज करते हैं लेकिन ऐसा हो नहीं पाता। इसके लिए जरुरी है कि आप अपना खानपान ठीक करें। इससे आप अपना मनपसंद खाना भी खा सकेंगे और फिट भी रहेंगे। ऐसा करने करने के लिए आपका खाने का जो भी मन करे आप उस रेसेपी को घर पर बनाए।

पास्ता बनाना है तो जरुर अपनाएं ये विधि

जब जो खाने का मन करता है आप उसे घर पर हेल्दी तरह से बना सकते हैं। जैसे मीठा खाने का मन हुआ तो दूध वाली सेवियां बना लीजिये या अगर नमकीन खाने का मन हुआ तो पास्ता या हेल्दी सैलेड बना लीजिये। ऐसा करके आप का टेस्ट भी नहीं बिगड़ेगा और आप हेल्थी खाना भी खा लेंगे।

पास्ता

आप डाइट पर रहते हुए और भी कई चीजे खा सकते हैं लेकिन इसमें सबसे फेवरेट और फेमस पास्ता है। इस रेसेपी को आप डाइट पर रहते हुए बनाना प्रिफर कर सकते हैं क्योंकि आज हम आपको हेल्दी पास्ता की रेसिपी बताने जा रहे हैं। अगर आपको ये खाना है तो आपको इसके लिए इसकी सामग्री जुटानी होगी लेकिन ये बनाते समय आपको एक बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि जब पास्ता में एक बॉइल आ जाए, तब आपको उसमें थोड़ा-सा नमक और जैतून का तेल डाल दें।

सामग्री

व्हीट पास्ताः एक कटोरी

सूजी पास्ताः एक कटोरी (दोनों तरह के पास्ता को पानी में डालें और उबाल लें)

टमाटरः एक (बड़े साइज़ का)

प्याज़ः एक (बड़े साइज़ का)

लाल मिर्च: स्वादानुसार

नमकः स्वादानुसार

पीले कॉर्नः आधी छोटी कटोरी

मटरः एक मुट्ठी

शिमला मिर्चः आधी कटोरी

ताजा ऑरिगैनोः आधा छोटा चम्मच

चिली फ्लैक्सः आधा छोटा चम्मच

पास्ता सिज़निंगः आधा छोटा चम्मच

कैच्चपः दो बड़े चम्मच

मस्टर्ड सॉसः एक बड़ा चम्मच

टमाटर सॉसः दो बड़े चम्मच (ताजा तैयार की हुई)

जैतून का तेलः एक बड़ा चम्मच

विधि

पास्ता उबालने के बाद तो एक कढ़ाही में जैतून का तेल डालकर गर्म करें। फिर उसमें प्याज़ और टमाटर डालकर भूनें। जब टमाटर और प्याज हल्के सुनहरे रंग के हो जाएं, तो इसमें बाकी की सब्जी और स्वादानुसार नमक डालें और हल्का भून लें। इसके बाद इसमें टमाटर सॉस डालें।

पास्ता

यह भी पढ़ें : अगर आप भी हैं खाने के शौकीन तो जरुर आइए लखनऊ

इसके बाद इन सबको हल्का पकाएं और फिर उसमें उबला हुआ पास्ता डालें और मिक्स कर दें। इसके बाद इसमें ऑरिगैनो, कैच्चप, चिली फ्लैक्स, बैजल और पास्ता सिज़निंग डालें। फिर इन सबको एक बार फिर अच्छे से मिक्स कर लें और 2 मिनट के लिए कढ़ाही में ही ढककर रख दें और फिर प्लेट में निकालकर सर्व करें।

loading...
शेयर करें