केरल में पहला निजी बैंक खुला

0

त्रिशूर। केरल में मुख्यमंत्री पिन्नाराई विजयन ने शुक्रवार को राज्य में निजी क्षेत्र के पहले बैंक ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक को लॉन्च किया। ईएसएएफ माइक्रोफाइनेंस एंड इनवेस्टमेंट (प्रा.) लि. द्वारा प्रोत्साहित इस बैंक ने घोषणा की है कि पहले साल में वह 85 शाखाएं खोलेगा।

पिन्नाराई विजयन

पिन्नाराई विजयन ने निजी क्षेत्र के पहले बैंक को लॉन्च किया

आरबीआई के निर्देशों के मुताबिक बैंक को बेंगलुरु, कोलकाता, मुंबई, दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहरों के अलावा अपनी 25 फीसदी शाखाएं उन ग्रामीण इलाकों में खोलनी होगी, जहां बैंकिंग सुविधाएं नहीं है। ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के. पॉल थॉमस ने बताया, “ईएसएएफ माइक्रोफाइनेंस की वर्तमान में 11 राज्यों के 93 जिलों में 285 शाखाओं का नेटवर्क है। हम अपनी सभी शाखाओं को ग्राहक सेवा केंद्र या सेटेलाइट ऑफिस या अल्ट्रा स्मॉल ब्रांच में बदल रहे हैं।”

ईएसएएफ माइक्रोफाइनेंस का कहना है कि सेवाओं को घर के दरवाजे तक मुहैया कराना ही इसकी सफलता का राज है और कंपनी अपने बैंक के लिए भी इसी मॉडल को लागू करेगी।थॉमस ने कहा, “हम घर के दरवाजे तक बैंकिंग सेवाओं को मुहैया कराने के लिए 10,000 एजेंट की नियुक्ति की योजना बना रहे हैं। ये एजेंट खाता खोलने, बैंकिंग लेनदेन और छोटे कर्ज मुहैया कराने जैसी सेवाएं देंगे।”साल 2020 तक बैंक का लक्ष्य 20,000 करोड़ रुपये का कारोबार करने का है।

loading...
शेयर करें