Good News! मोदी सरकार की नई पहल, PF गिरवी रखकर खरीद सकेंगे सपनों का घर

0

नई दिल्‍ली। सरकारी कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार खुशखबरी लेकर आया है। मोदी सरकार ने सभी को अपने मकान का सपना सच करने की ठानी है। इसी सिलसिले में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन एक नई स्‍कीम लाने जा रहा है। नई स्‍कीम के तहत सरकारी कर्मचारी अपना पीएफ गिरवी रखकर सस्‍ते मकान खरीद सकते हैं।

पीएफ गिरवी रखकर सस्‍ते मकान

पीएफ गिरवी रखकर सस्‍ते मकान की भर सकेंगे ईएमआई

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के चार करोड़ से अधिक अंशधारक अपनी भविष्य निधि (PF) को गिरवी रखकर सस्ते मकानों की योजनाओं में घर खरीद सकेंगे और अपने खातों से इसकी मासिक किस्त (EMI) का भुगतान कर सकेंगे। अगले वित्त वर्ष से यह संभव हो सकेगा।

EPF पर ब्याज

इस स्‍कीम को हकीकत में लाने को चल रहा है काम

ईपीएफओ केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय ने कहा कि हम ईपीएफओ के अंशधारकों के लिए आवासीय योजना पर काम कर रहे हैं। हम मार्च के अंत तक पीएफ निकासी की ऑनलाइन सेवा शुरू होने के बाद 2017-18 में इस योजना को पेश कर सकते हैं।

सरकारी कर्मियों के लिए फायदेमंद है यह स्‍कीम

जॉय ने कहा कि इस योजना के तहत अंशधारक अपने पीएफ को गिरवी रखकर मकान खरीद सकेंगे और अपने ईपीएफ खाते से आवास ऋण की ईएमआई का भुगतान कर सकेंगे। योजना के तहत ईपीएफओ अपने अंशधारकों को मदद करेगा जिससे वे अपने सेवा काल में सस्ता मकान खरीद सकें। हालांकि, ईपीएफओ का इरादा न तो जमीन खरीदने न ही अंशधारकों के लिए मकान बनाने का है।

ईपीएफओ की स्‍कीम का उठाएं फायदा

इससे पहले ईपीएफओ द्वारा नियुक्त समिति ने कम आय वर्ग के औपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए इस योजना का सुझाव दिया था, जो ईपीएफओ के अंशधारक हैं लेकिन अपने पूरे सेवा काल में मकान नहीं खरीद पाते। प्रस्तावित योजना के तहत सदस्य, बैंक-आवास एजेंसी और ईपीएफओ के बीच त्रिपक्षीय करार किया जाएगा जिससे ईएमआई भुगतान के लिए पीएफ योगदान को गिरवी रखा जा सके।

loading...
शेयर करें