इस गलती के लिए प्रधानमंत्री मोदी और AUS पीएम मैल्कम टर्नबुल पर लगेगा जुर्माना !

0

नई दिल्ली ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैल्कम टर्नबुल भारत दौरे पर हैं। उन्होंने यहां पीएम मोदी से मुलाकात की। दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने इस दौरान मेट्रो का सफर किया, वह मंडी हाउस से अक्षरधाम मंदिर मेट्रो से पहुंचे। इतना ही नहीं दोनों ने इस दौरान मेट्रो का सफर भी किया। सफर के दौरान दोनों देशों के पीएम आपस में बातचीत करते और सेल्फी लेते दिखे। पीएम के मेट्रो में सफर को देखते हुए स्टेशन पर सुरक्षा बढ़ा दी गई थी। मंगलवार को प्रधानमंत्री टर्नबुल देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कुछ आयोजनों में हिस्सा लेंगे। इस दौरान राउंड टेबल पर बिजनेस लीडरों के साथ बिजनेस को लेकर बाचतीच होगी। इसमें दोनों देशों के बीच व्यापारिक साझेदारी को बढ़ाने पर पूरा जोर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : ट्रंप का नया आदेश, अब खुलकर करो महिलाओं का यौन उत्पीड़न कोई कुछ नहीं बिगाड़ पायेगा

पीएम मैल्कम टर्नबुल

लेकिन क्या इस यात्रा के दौरान मोदी और मैल्कम टर्नबुल ने कोई नियम तोड़ा। अपनी मेट्रो यात्रा के दौरान दोनों नेताओं ने खूब सेल्फियां ली, और कैमरे का इस्तेमाल किया। मेट्रो के नियमों के अनुसार मेट्रो स्टेशन परिसर और मेट्रो में कैमरे का इस्तेमाल करने पर मनाही है। मतलब दोनों नेताओं ने दिल्ली मेट्रो का नियम तोड़ा है, नियमों के अनुसार पीएम मोदी और मैल्कम टर्नबुल पर 500 रुपये का जुर्माना लगना चाहिए। हालांकि, सवाल यह भी है कि क्या दिल्ली पुलिस/मेट्रो ने वीवीआईपी यात्रा के कारण नियमों में थोड़ी नरमी बरती है।

पीएम बनने के बाद पहली भारत यात्रा

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री रविवार को भारत की चार दिवसीय यात्रा पर पहुंचे। यह टर्नबुल की सितंबर 2015 में पदभार संभालने के बाद पहली द्विपक्षीय भारत यात्रा है। इससे पहले उनके पूर्ववर्ती टोनी एबॉट सितंबर 2014 में भारत आए थे, जिसके बाद उसी साल नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था।

 

loading...
शेयर करें