मोदी की डिग्री आ गई सामने, खुद देखिए कहां तक पढ़ें हैं देश के प्रधानमंत्री !

0

अहमदाबाद दिल्ली ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) को लिखी चिट्ठी के जरिये पीएम मोदी की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाए थे और आयोग से पीएम की शिक्षा से जुड़ी जानकारी सावर्जनिक करने की मांग की थी। ‘अहमदाबाद मिरर’ को मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी औसत से अच्छे स्टूडेंट थे और राजनीति शास्त्र में एमए प्रथम श्रेणी में पास किया था।

ये भी पढ़ें- कन्हैया के घर में भी उसका जमकर विरोध हुआ, दिखाए गए काले झंडे

पीएम मोदी की शैक्षणिक योग्यता

पीएम मोदी की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल

ये भी पढ़ें- आगस्ता डील में अब पूर्व वायुसेना प्रमुख को उगलने होंगे राज

केजरीवाल के अनुरोध के बाद सीआईसी श्रीधर आचार्युलु ने पीएम मोदी की शैक्षणिक योग्यता के संबंध में गुजरात यूनिवर्सिटी और दिल्ली यूनिवर्सिटी के साथ ही पीएमओ से ब्यौरा मांगा था। केजरीवाल ने सीआईसी पर आरोप लगाए थे कि यह प्रधानमंत्री से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को बाहर आने से रोक रहे हैं। वहीं, मोदी के कॉलेज के रेकॉर्ड को देखें तो वह इस ओर इशारा करता है कि वह पढ़ाई में अच्छे थे। मोदी नीत केंद्र सरकार ने भी दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र रहने के दौरान क्लास में उनके परफॉर्मेंस के बारे जानकारी मांगी है।

ये भी पढ़ें : सर्वे : जानिए मोदी सरकार के दो साल पूरे होने पर क्या कहती है जनता

एमए में कुल 62.3 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए थे पीएम मोदी को

पीएम मोदी की शैक्षणिक योग्यता को लेकर गुजरात यूनिवर्सिटी में मौजूद विवरण के अनुसार, मोदी ने 1983 में राजनीति शास्त्र में एमए किय़ा था और उन्हें कुल 62.3 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए थे। उनके पाठ्यक्रम में यूरोपियन पॉलिटिक्स, इंडियन पॉलिटिकल अनैलेसिस और साइकॉलजी ऑफ पॉलिटिक्स विषय शामिल थे। हालांकि विश्वविद्यालय ने प्रधानमंत्री के स्नातक की डिग्री को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। जब मोदी प्री-सायेंस की पढ़ाई कर रहे थे, तो उनकी राजनीतिक सहयोगी और गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल उसी कॉलेज की इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री की MSC की दूसरे साल की स्टूडेंट थीं। दोनों का ही रोल नंबर-71 था।

यह भी पढ़ें : Photos : डांस करते स्टेज पर पहुंची बिपाशा, रिसेप्शन पर दिखीं बॉलीवुड की तमाम बड़ी हस्तियां

क्या कहा था केजरीवाल ने

पीएम मोदी की शैक्षणिक योग्यता को लेकर सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर बताया था कि केंद्रीय सूचना आयुक्त ने उनसे जुड़ी जानकारी सार्वजनिक करने के बारे में पूछा था। इसके जवाब में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें अपनी जानकारी सार्वजनिक किए जाने पर कोई आपत्ति नहीं है। हालांकि सीआईसी को लिखी इस चिट्ठी में उन्होंने पीएम मोदी को लेकर भी सवाल किए थे। चिट्ठी में सीएम केजरीवाल ने लिखा था कि मुझे पता चला है कि आपने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की डिग्री से जुड़ी जानकारी सार्वजनिक करने पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही सीएम केजरीवाल ने कहा था कि आप मेरी तो सारी जानकारी सार्वजनिक करना चाहते हैं, जिस पर मुझे कोई आपत्ति नहीं, लेकिन पीएम मोदी जी की डिग्री से जुड़ी जानकारी आप छुपाना चाहते हैं। ऐसा करने से जनता के मन में शंका पैदा होगी कि क्या आयोग निष्पक्ष है?

loading...
शेयर करें