देश की सबसे सस्ती उड़ान सेवा शुरू, अब चप्पल वाला भी कर सकेगा हवाई सफ़र

0

नई दिल्ली। अब हर उस आम इंसान की ख्वाहिश पूरी हो जाएगी जो आसमान में उड़ान भरने के सपने संजोये हुए था। इसी सपने को साकार करने के लिए आज शिमला में पीएम मोदी ने सस्ती उड़ान सेवा की शुरुआत कर दी है। इसके तहत पीएम मोदी ने शिमला-दिल्ली मार्ग पर पहली उड़ान को हरी झंडी दिखाई।

पीएम मोदी

पीएम मोदी ने शिमला-दिल्ली मार्ग पर पहली सस्ती उड़ान सेवा को दिखाई हरी झंडी

इस उड़ान हवाई सेवा स्कीम को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य बड़े शहरों से छोटे शहरों को जोड़ने का है। इस योजना से सबसे ज्यादा फायदा छोटे शहरों में रहने वाले लोगों को मिलेगा। वैश्विक रूप से अपनी तरह की पहली योजना है। पीएम मोदी ने शिमला-दिल्ली मार्ग पर एक उड़ान को हरी झंडी दिखाने के साथ ही कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड-हैदराबाद मार्ग पर उड़ानों को भी हरी झंडी दिखाई।

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि अब हवाई चप्पल वाले भी हवाई जहाज में होंगे। उन्होंने कहा कि उड़ान स्कीम से हिमाचल प्रदेश में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि अब यह जाहिर करना होगा कि हवाई यात्रा केवल राजा-महाराजाओं की चीज नहीं है।

गौरतलब है कि इस उड़ान स्कीम के तहत अब 500 किलोमीटर की यात्रा के लिए 2500 रुपए लगेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि इस तरह से हवाई यात्रा की कीमत टैक्सी से भी कम होगी। उन्होंने कहा कि इसे वे और फैलाएंगे। गौरतलब है कि इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए पीएमओ कल रात ट्वीट कर कहा कि कि उड़ान-उड़े देश का आम आदमी बाजार आधारित व्यवस्था के जरिये रीजनल कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए अपनी तरह की पहली योजना है। इस योजना का उद्देश्य आम लोगों को सस्ता हवाई सफर मुहैया कराना है। पीएमओ ने कहा, ‘करीब 500 किलोमीटर के लिए एक ‘फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट’ विमान से एक घंटे की यात्रा या किसी हेलीकाप्टर से आधे घंटी की यात्रा का हवाई किराया 2500 रूपये रहेगा।

आपको बता दें कि उड़ान स्कीम के तहत उड़ान भरने वाले इन फ्लाइट्स को एयर इंडिया की क्षेत्रीय इकाई अलायंस एयर ऑपरेट करेगी। ‘उड़ान’ पिछले साल 15 जून 2016 को जारी की गई नेशनल सिविल एविएशन पॉलिसी का अहम हिस्सा है।

loading...
शेयर करें