IPL
IPL

घर में ताला लगाकर आराम से जाइए, पुलिस करेगी रखवाली

कानपुर। शहर के पुलिस अधिकारी मित्र पुलिस के फार्मूले पर कार्य कर रहे हैं। अब उन्होंने बन्द मकानों में लगातार हो रही चोरी की घटनाओं को देखते हुए नया फार्मूला तैयार किया है। पुलिस अब ऐसे मकानों की रखवाली करेगी। पुलिस सुरक्षा के तहत अभी शहर के एक सर्किल के तीन थाना क्षेत्रों में इसकी शुरुआत की गई है। इस व्यवस्था के तहत हर थाना क्षेत्र में ऐसे घरों की सूची बनाई जायेगी, जिनमें ताला लगा है। साथ ही मकान नम्बर व कितने दिनों से ताला लगा है, आदि जानकारियां भी होंगी। इसे एक रजिस्टर में सूचीबद्ध किया जायेगा। फिर इसे जेब्रा टीमों को क्षेत्रवार दिया जायेगा। जो रात में तीन से चार बार उस मकान की निगरानी करेगी।

अभी यह व्यवस्था शहर के गोविन्द नगर सर्किल के तीन थानों में लागू होगी। सीओ विशाल पाण्डेय के अनुसार पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। इसे जल्द ही लागू कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान कोई जेब्रा लापरवाही करती है तो कार्यवाही की जायेगी।

पुलिस सुरक्षा

पुलिस सुरक्षा शुरू ,कोई भी दर्ज करा सकेगा

 

इस व्यवस्था में कोई कमी न रह पाये इसके लिए सूचनाएं पुलिस के द्वारा तो इकट्ठी की ही जाएंगी। साथ ही कोई भी मकान मालिक बन्द कर जा रहा है तो वह भी पुलिस को इसकी सूचना दे सकेगा। साथ ही आसपास के रहने वाले भी सूचित कर सकेंगे।

पुलिस-पब्लिक की दूरी में लगेगा ब्रेक

 

पुलिस की इस नई पहल से चोरी की घटनाओं में जहां रोक लगाई जा सकेगी। वहीं पुलिस और पब्लिक के बीच के रिश्ते भी ठीक हो सकेंगे। सीओ कहते हैं कि लोग पुलिस से कटे-कटे से रहते हैं, लेकिन इस तरह से उनके बीच सामंजस्य बनेगा। जब लोग पुलिस से सीधे जुड़ेंगे तो दूरियां कम होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button