अगर आपके पूजा घर में स्वर्गवासी रिश्तेदारों की तस्वीर लगी है तो उसे तुरंत हटा दें

0

नई दिल्ली। हर हिन्दू के घर में चाहे छोटा हो या बड़ा लेकिन पूजा घर जरूर होता है। पूजा घर को हम अपने घर का सबसे पवित्र स्थान मानते हैं। यहीं से हमारे घर और घर में रहने वाले लोगों को सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। लेकिन अनजाने में हमसे कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं जिसकी वजह से सकारात्मक ऊर्जा नकारात्मकता में बदल जाती है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।

पूजा घर में स्वर्गवासी

पूजा घर में स्वर्गवासी रिश्तेदारों की फोटो रखने से वास्तु दोष होता है

बहुत से घरों में यह चलन है कि वे अपने स्वर्गवासी रिश्तेदारों की तस्वीर पूजा घर में रख देते हैं। वे लोग यह सोच कर यह करते हैं कि वे इन्हे सम्मान दे रहें है, और देना भी चाहिए। लेकिन शास्त्रों के अनुसार किसी भी मरे हुए व्यक्ति की तस्वीर देवी देवताओं के साथ नहीं रखी जाती है। सनातन धर्म में पूजा के स्थान पर किसी मरे हुए व्यक्ति की तस्वीर रखने को गलत माना गया है।

हिंदू धर्म में शरीर को नश्वर और आत्मा को अमर माना गया है। इसीलिए जब आप अपने पूवजों को सम्मान देते हैं या उनकी पूजा करते हैं तो यह आप उनकी आत्म की पूजा करते हैं। यही नहीं किसी नश्वर मनुष्य की तुलना भगवान से करना हिन्दू धर्म में गलत माना जाता है। इसी के साथ किसी मृत व्यक्ति की तस्वीर पूजा घर में रखने से वास्तु दोष पैदा होता है। जिससे परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य खराब होने लगता है।

फोटो देखकर मन विचलित होता है

पूजा का स्थान ऐसी जगह है जहाँ आप भगवान की पूजा करते हैं और ध्यान करते हैं। ऐसी जगह पर अपने प्रियजनों की तस्वीरें रखने से आप अपनी भावनाओं को अशांत कर देते हैं। प्रियजनों की तस्वीरें देखने से आप को दुःख होता है और आपका मन विचिलित। जिससे आप ध्यान और पूजा नहीं कर पाएंगे इसलिए अगर आपके पूजा घर में भी मृत व्यक्ति की फोटो लगी हुई है तो फौरन उसे हटाएं और किसी और जगह लगा दें। फिर देखिये आपका घर सकारात्मक ऊर्जा से कैसे भर जाएंगा और सब अच्छा ही अच्छा होगा।

loading...
शेयर करें