पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास का निधन

0

लखनऊ। वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास का निधन हो गया है।  बताया जा रहा है कि आज सुबह 8 : 30 बजे दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। 56 वर्षीय दास भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष थे। अखिलेश का जन्म 31 मार्च 1961 को लखनऊ में हुआ था। उनके दो बच्चे हैं।

अखिलेश दास

अखिलेश दास बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष थे

आपको बता दें कि अखिलेश पहले गुप्ता बीएसपी में थे। साल 2014 के आम चुनावों के दौरान उन्होंने बसपा सुप्रीमो मायावती पर पैसे लेकर टिकट देने का आरोप लगाया था जिसके बाद उन्हें बहुजन समाज पार्टी से निकाल दिया गया था। बीएसपी से निकाले जाने के बाद उन्होंने कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी ।

आपको बता दें कि 1996 अखिलेश दास कांग्रेस से पहली बार राज्यसभा सांसद बने। 2004 में मनमोहन सरकार में वह स्टील मिनिस्ट्री में केंद्रीय राज्यमंत्री बनें। राहुल गांधी से मतभेद के कारण बाद में उन्हें मंत्री पद से हटा दिया गया। 2008 में मायावती से डील कर के वह राज्यसभा सांसद बनें।

अखिलेश दास और विवादों का भी पुराना नाता है।  अखिलेश दास गुप्ता का नाम इंडियन मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक गठन से लेकर विवादों में रहा। नियम कानून को किनारे कर बैंको में कई तरह की गड़बड़ियां हुईं लेकिन रुतबे की वजह से कोई जांच नहीं हो पाई। गुप्‍ता ने घपलों की आंच से खुद को बचाने के लिए पहले खुद बैंक के चेयरमैन और बाद में अपनी पत्नी अल्का दास को किनारे कर डमी (रबर स्टैम्प) बोर्ड का गठन कर दिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए आरबीआई ने बैंक के बोर्ड को भंग कर दिया।

loading...
शेयर करें