एप्पल ने पृथ्वी दिवस पर जारी की वीडियो श्रृंखला

0

न्यूयार्क। दुनिया की अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल ने पृथ्वी दिवस पर वीडियो श्रृंखला जारी की है, जिसमें एप्पल के कर्मचारियों से एप्पल द्वारा जलवायु परिवर्तन, संसाधनों और अन्य दुर्लभ बहुमूल्य वस्तुओं के संरक्षण की दिशा में किए गए कार्यो पर बातचीत है। एप्पल द्वारा जारी की गई इस नई वीडियो श्रृंखला में याक, सांस लेती इमारतों और हर दिन आधा गैलन कृत्रिम पसीना तैयार करने को दर्शाया गया है। पृथ्वी दिवस के जश्न में शामिल होते हुए एप्पल ने कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में बने अपने नए मुख्यालय के बारे में बताया है।

पृथ्वी दिवस

पृथ्वी दिवस पर एप्पल ने जारी किया वीडियो

इसी महीने एप्पल कर्मचारियों के लिए खोला गया एप्पल पार्क दुनिया की ऐसी सबसे बड़ी इमारत है, जिसमें प्राकृतिक वायु एवं रोशनी का इंतजाम है। इस इमारत में साल के नौ महीने वातानुकूलन की जरूरत भी नहीं होती। एप्पल का कहना है कि कंपनी के नए मुख्यालय में 50 लाख वर्ग फुट की जगह से डामर और कंक्रीट का निर्माण हटाकर घासयुक्त मैदान बनाया गया है, जिसमें 9,000 बाढ़-रोधी वृक्ष भी लगाए गए हैं और यह इमारत में बिजली की आपूर्ति 100 फीसदी नवीकरणीय ऊर्जा के जरिए होती है।

एप्पल के इस नए मुख्यालय की छत पर 17 मेगावाट क्षमता के सोलर पैनल लगाए गए हैं और इस मामले में यह दुनिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा संचालित इमारत है। एप्पल की ‘पर्यावरण जिम्मेदारी रिपोर्ट 2017’ में कहा गया है कि एप्पल अपने सभी कार्यालयों, रिटेल स्टोरों और उत्पादन वितरण केंद्रों पर बिजली की कुल 96 फीसदी आपूर्ति नवीकरणीय ऊर्जा के जरिए करती है।एप्पल 24 देशों में पूरी तरह नवीकरणीय ऊर्जा का इस्तेमाल करती है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पृथ्वी के गर्भ से और खनिजों के उत्खनन को रोकने के लिए कंपनी अपने सभी उत्पादों का निर्माण 100 फीसदी रिसाइकिल्ड मटीरियल से बनाने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

loading...
शेयर करें