खुशखबरी : सिर्फ 10 से 15 रुपये लीटर रह जायेंगे डीजल-पेट्रोल के दाम !

0

नई दिल्ली। हर रोज बढ़ती महंगाई गरीबों की कमर तोड़ रही है। आए दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है। सस्ती वैकल्पिक ऊर्जा के विकल्प की वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम औंधे मुंह गिरने वाले हैं। मार्केट विशेषज्ञों का कहना है कि पेट्रोल-डीजल के दामों में उठा-पठक 2020 तक रहेगी। इसके बाद पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार गिरेंगे। 2025 आते-आते भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम 10 से 15 रुपये प्रति लीटर रह जायेंगे।

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी के कैशलेस देश के सपने पर उनके ही भाई ने फेरा पानी, जानिए क्या बोले

पेट्रोल और डीजल

पेट्रोल और डीजल की मांग बहुत कम हो जायेगी

अधिकांश ऑयल रिफाइनरियों के सामने बंदी का संकट होगा। सड़कों पर सोलर एनर्जी और हाइड्रो पॉवर और इलैक्ट्रिक व्हीकल्स होंगे। स्मार्ट बिल्डिंग्स सस्ती हाइड्रो पॉवर के चलते पेट्रोल और डीजल की मांग बहुत कम हो जायेगी। ऑयल इंडस्ट्रीज के विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि दुनिया में वैकल्पिक एनर्जी की क्रांति आने से सऊदी अरब समेत ओपेक देशों की आर्थिक स्थिति चरमरा जायेगी। 

कैशलेस पेमेंट कर भराएं डीजल-पेट्रोल, मिलेगी छूट

डेबिट, क्रेडिट कार्ड या ऐसे ही किसी अन्य डिजिटल तरीके से पेट्रोल, डीजल की पेमेंट करने पर कस्टमर को 0.75 फीसदी छूट मिलेगी। दिल्ली में कैशलेस पेमेंट करने पर आपको पेट्रोल 50 पैसे और डीजल 40 पैसे सस्ता मिलेगा। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इसकी घोषणा की थी। ये छूट कस्टमर्स को कैशबेक के रूप में मिलेगी, पेमेंट के तीन दिन के बाद छूट वाली राशि खाते में आ जाएगा। आपकी जितने की पेमेंट होगा उतनी छूट मिलेगी।

loading...
शेयर करें