बुरी खबर: जल्द ही 80 रुपये प्रति लीटर बिकेगा पेट्रोल…

0

नई दिल्ली: पहले तो देश में फैली महंगाई ऊपर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिया गया नोटबंदी का फैसला, देश की जनता चारों तरफ से आर्थिक समस्या से घिर गई है। आर्थिक संकट का सामना कर रही जनता के लिए एक और बुरी खबर मिल रही है, दरअसल, जानकारी मिल रही है जल्द ही पेट्रोल और डीजल के दाम भी ऊंची छलांग लगाने वाला है। बताया जा रहा है कि देश में पेट्रोल की कीमत 80 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68 रुपये प्रति लीटर तक जा सकती है।

पेट्रोल

पेट्रोल और डीजल के दामों में हो सकती है भारी बढ़ोत्तरी 

क्रेडिट रेटिंग्‍स एजेंसी क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में बराबर बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। जानकारों का कहना है कि अगर कच्चे तेल के दाम 60 डॉलर प्रति बैरल पहुंच गए तो पेट्रोल और डीजल के दामों में भी भारी बढ़ोत्तरी हो सकती है। वर्तमान समय में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत 55 डॉलर प्रति बैरल है।

बताया जा रहा है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के लगातार बढ़ते दाम का मुख्य कारण तेल उत्‍पादक व निर्यातक देशों के समूह (ओपेक) है। ओपेक के साथ हुए समझौतों के चलते ही कच्चे तेल के दाम दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। दरअसल, ओपेक दुनिया का एक तिहाई तेल उत्‍पादन करते हैं। इन देशों ने 28 नवंबर को समझौता किया कि एक जनवरी से 12 मिलियन बैरल प्रतिदिन तेल का उत्‍पादन कम किया जाएगा।

अगर ओपेक ने ऐसा किया तो तो तेल के दाम बढ़ता तय है। ओपेक के इस कदम से कच्चे तेल की कीमतें मार्च 2017 तक बढ़कर 50-55 डॉलर प्रति बैरल हो सकती हैं। वहीं अगर ये कीमत 60 डॉलर प्रति बैरल तक पहुँच गई तो पेट्रोल 80 रुपये और डीजल 68 रुपये प्रति लीटर मिलना तय है।

दरअसल, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बाजार के अधीन हैं। इसके चलते तेल कंपनियां महीने में दो बार कीमतों पर विचार करती हैं। तेल की वैश्विक कीमतों और डॉलर के मुकाबले रुपये के स्थिति के अनुसार इस पर फैसला लिया जाता है।

भारत अपनी जरूरत का तीन-चौथाई से ज्‍यादा तेल आयात करता है। इंडियन क्रूड बास्‍केट को तेल मंत्रालय बेंचमार्क के रूप में मानता है। इसके अनुसार नवंबर में तेल की कीमतें 45 डॉलर के करीब थी। इंडियन क्रूड बास्‍केट ओमान और दुबई क्रूड को आधार मानता है। वर्तमान में रुपये की स्थिति भी नाजुक बनी हुई है। रुपया वर्तमान में एक डॉलर के मुकाबले 68 रुपये के करीब है।

 

loading...
शेयर करें