मत हों परेशान: अब होने जा रही पेट्रोल-डीजल की होम डिलीवरी

0

नई दिल्‍ली। पेट्रालियम कंपनियों ने देश में पेट्रोल-डीजल के दाम रोज तय करने का ऐलान किया है। इससे रोज नए दाम देखने को मिलेंगे। वहीं इसके बाद एक और खबर आ रही है कि अब पेट्रोल-डीजल की होम डिलीवरी भी होगी। पेट्रोलियम मंत्रालय पिछले दो महीने से इस योजना पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

पेट्रोल-डीजल की होम डिलीवरी

पेट्रोल-डीजल की होम डिलीवरी होने से मिलेगी राहत

इस योजना के शुरू होने के बाद आम लोग फल, सब्‍जी या अन्‍य सामान की तरह ही अपनी कार के लिए ईंधन भी घर बैठे ही खरीद सकेंगे। इसके लिए डिलिवरी चार्ज अलग से लिया जा है।

दो मॉडल पर विचार कर रही हैं कंपनियां

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने अप्रैल से ही पेट्रोलियम उत्‍पादों की होम डिलीवरी सुविधा उपलब्‍ध कराने पर विचार कर रहा है। मंत्रालय के समक्ष इसके दो मॉडल पर विचार के लिए आए हैं। इसके पहले मॉडल में डिलिवरी पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा की जाएगी। वहीं दूसरे मॉडल में प्राइवेट कंपनियों को इसमें शामिल किया जाएगा। ये कंपनियां दूरी के हिसाब से डिलिवरी चार्ज लेकर पेट्रोल और डीजल की सप्‍लाई करेंगी। हालांकि इसके लिए कंपनियों के पास वेयरहाउस होना जरूरी है साथ ही एरिया के हिसाब से डिलिवरी चार्ज भी फिक्‍स करना एक पेचीदा प्रक्रिया होगी।

धोखाधड़ी रोकने के लिए उठाया जा रहा कदम

मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल डिलिवरी में कोई मिलावट या धोखाधड़ी न हो इसके लिए भी पुख्‍ता इंतजाम किए जा रहे हैं। तेल की होम डिलिवरी मशीन के माध्‍यम से होगी, जहां उसकी शुद्धता और मात्रा को भी सही प्रकार चेक किया जाएगा। विशेषज्ञों का मानना है कि इससे लोगों को तो सुविधा होगी ही बल्कि देश भर में नए रोजगार और कारोबार के अवसर पैदा होंगे।

loading...
शेयर करें