एक बार फिर महंगाई की मार, पेट्रोल डीजल के बढ़े दाम

0

पेट्रोल डीजलनई दिल्ली। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल को महंगा करने का ऐलान कर दिया है। कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत 1.06 रुपए और डीजल की 2.94 रुपए प्रति लीटर बढ़ाई है। बढ़ी हुई कीमतें शनिवार आधी रात से लागू हो गईं।

पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े

इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 61.13 रुपए से बढ़कर 62.19 रुपए और डीजल 48.01 रुपए से 50.95 रुपए हो गई है। वहीं बढ़ोतरी के बाद लखनऊ में पेट्रोल की कीमत 65.16 रुपए और डीजल की 52.48 रुपए हो गई है। आईओसीएल ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल डीजल की कीमतों तथा डॉलर की तुलना में रुपये की विनिमय दर के अनुरूप दोनों पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्य में घरेलू बाजार में भी बदलाव किए गए हैं।

इससे पहले तीनों तेल कंपनियों- इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने 16 अप्रैल को पेट्रोल व डीजल के दामों में कटौती की थी। उस वक्त पेट्रोल मूल्य 74 पैसे घटकर 61.13 रुपये प्रति लीटर पर आ गया था। इसी तरह डीजल की कीमत 1.30 रुपये घटकर 48.01 रुपये प्रति लीटर हो गई थी।

वहीं इससे पहले लगातार दो महीने तक पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े थे। सरकारी तेल कंपनियां कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय मूल्यों के आधार पर हर पखवाड़े ईंधन कीमतों की समीक्षा करती हैं। समीक्षा के समय वे डॉलर और रुपये के विनिमय दर को भी ध्यान में रखती हैं।

loading...
शेयर करें