गोरखपुर में पॉलीटेक्निक का पेपर लीक, कैसिंल हुई परीक्षा

0

गोरखपुर। यूपी पालीटेक्निक के फिजिक्स का पेपर बीती रात गोरखपुर में लीक हो गया। एक स्थानीय पत्रकार के पास देर रात तक पूरा पेपर पहुंच चुका था। सुबह जब दोनों पेपर का कोड मिलाया गया तो वे आपस में मेल खा गए। इसके बाद पूरे यूपी में लिक हुए पर्चे की परीक्षा निरस्त कर दी गई। पत्रकार का दावा है कि पालीटेक्निक द्वितीय वर्ष के ड्राइंग का पेपर भी लीक हो गया है। हांलाकि इस संबंध में अभी किसी भी प्रकार का फैसला नहीं लिया गया है।

 पेपर लीक

पूरे प्रदेश में आज फिजिक्स प्रथम वर्ष का पेपर निरस्त कर दिया गया। इस निर्णय की जमीन बीती रात ही तैयार हो चुकी थी। महानगर में एक छात्र ने एक पत्रकार को आज के लिए प्रस्तावित पूरा पेपर ही वाट्स एप्प पर भेज दिया था। आज सुबह उक्त संवाददाता ने राजकीय पालीटेक्निक गोरखपुर के प्रधानाचार्य बीके राणा से बात की और उनसे फिजिक्स प्रथम वर्ष का कोड मिलाने का आग्रह किया। संवाददाता के पास मौजूद पेपर का कोड 1503 था और यही कोड परीक्षा के लिए तैयार पेपर का भी था।

वायरल हुआ पेपर

फिजिक्स प्रथम वर्ष का पेपर जैसे ही छात्र को मिला उसने साथियों के बीच उसे वायरल करा दिया। सभी विद्यार्थी एक दूसरे से वाट्स एप्प पर पेपर शेयर करने लगे। इसी दौरान किसी ने पेपर को पत्रकार के वाट्स एप्प नंबर पर भेज दिया। इस तरह सारी पोल खुल गई और परीक्षा निरस्त करने का निर्णय भी लेना पड़ा।

विवि में भी हुआ है लीक

गोरखपुर में पर्चा लीक होने की यह घटना कोई नई नहीं है। चार साल पहले दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विवि में भी पर्चा लीक हुआ था जिसकी जांच सीबीसीआईडी कर रही है। वह पर्चा लीक कांड गोरखपुर की काफी चर्चित घटना थी। पालीटेक्निक पर्चा लीक कांड की जांच के संबंध में निर्णय होना बाकी है।

loading...
शेयर करें