पोर्न से जुड़ी ये खबर सिर्फ लड़कियों के लिए है

पोर्न के लिए सबसे जरूरी लड़कियां हैं। इस जरूरत को पूरा करने के लिए अब हैकर्स आपके फेसबुक अकाउंट पर लगी तस्‍वीरें चोरी कर रहे हैं और उन्‍हें पोर्न साइट्स को बेच रहे हैं। अगर आप एक लड़की हैं तो सावधान हो जाइए, क्‍योंकि साइबर क्राइम के जानकारों ने खुलासा किया है कि फेसबुक से चोरी की गई तस्‍वीरों में 40 फीसदी भारतीय लड़कियों की हैं। इनका इस्‍तेमाल पोर्न साइट्स पर जोर-शोर से हो रहा है।

पोर्न

पोर्न का खेल, फेसबुक के जरिए

दिल्‍ली और नोएडा पुलिस के साथ काम करने वाले साइबर विशेषज्ञ किसलय चौधरी बताते हैं, ‘हैकर्स अब न सिर्फ फेसबुक से फोटो चुरा रहे हैं, बल्कि छुप-छुप कर आपको तस्‍वीरें अपने स्‍मार्टफोन से भी क्लिक कर रहे हैं।’ चूंकि पोर्न साइट्स देखने वालों को नई लड़कियां ज्‍यादा पसंद होती हैं, इसलिए यह कारोबार तेजी से बढ़ रहा है।

हैकर्स कई बार लड़कियों को पूरा फेसबुक पेज हैक करके उनकी फोटो चुरा लेते हैं। साइबर विशेषज्ञ बताते हैं कि कुछ मामलों में यह काम प्‍यार में नाकाम लड़के भी करते हैं। लेकिन साइबर हैकर्स तो आपकी तस्‍वीरें पोर्न साइट्स को बेच देते हैं। कई बार तस्‍वीरें चुराने के बाद वो आपसे कॉन्‍टेक्‍ट करते हैं और तस्‍वीरें पोर्न साइट्स पर देने की धमकी देकर आपसे पैसे वसूलते हैं।

हाल में केरला साइबर वॉरियर्स नाम के एक ग्रुप ने खुलासा किया कि उसने 70 से ज्‍यादा लड़कियों की फोटो फेसबुक पर उनके अकाउंट से चुराईं और पोर्न साइट्स को बेच दीं। इस ग्रुप के एक सदस्‍य ने बताया, ‘हम आपत्तिजनक तस्‍वीरों की जगह मासूम लड़कियों की तस्‍वीरें चुराते हैं।’

पोर्न

इस ऑनलाइन सेक्‍स ग्रुप के 11 सदस्‍यों को हाल ही में केरला पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इनमें एक मॉडल और उसका पति भी शामिल हैं। पुलिस के मुताबिक साइबर विशेषज्ञों के सहारे वो ऐसे पोर्न ग्रुप्‍स को ब्‍लॉक कर रही है। पुलिस के मुताबिक आपत्तिजनक कंटेंट को तुरंत ब्‍लॉक कर दिया जाता है। लेकिन कई बार तस्‍वीरें देखने में ठीक लगती हैं। ऐसे में फेसबुक की नीतियों के मुताबिक इन्‍हें ब्‍लॉक नहीं किया जा सकता।

पोर्न से जुड़ी इन साइट्स पर लाखों की संख्‍या में लाइक्‍स आते हैं। हैकर्स नकली पहचान से फेसबुक पर अपनी आईडी बनाते हैं और फिर पोर्न के इस गंदे खेल में शामिल हो जाते हैं। पुलिस के मुताबिक कई बार चुराई गई तस्‍वीरें फेसबुक की बजाय किसी कॉफी शॉप, कैफे या सार्वजनिक जगह की होती हैं। यानी लड़कियां कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं।

इस बारे में दिल्‍ली पुलिस के एक अफसर का कहना है कि हमने इस दिशा में कार्रवाई के लिए फेसबुक से संपर्क साधा है। लेकिन पोर्न की इस मुश्‍किल का कोई पक्‍का निदान फिलहाल मिलता नहीं दिख रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button