पोलैंड की दिग्गज एथलीट स्जेविंस्का का निधन

लुसाने। पोलैंड की दिग्गज एथलीट और तीन बार की ओलंपिक चैंपियन एरीना स्जेविंस्का का 72 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने उनके निधन गहरा शोक व्यक्त किया है।

एरीना स्जेविंस्कापोलैंड की अब तक की सबसे सफल एथलीट स्जेविंस्का ने पांच बार ओलंपिक में हिस्सा लिया था और उन्होंने तीन स्वर्ण, दो रजत और दो कांस्य पदक जीते थे। उन्होंने 1964 के टोक्यो ओलंपिक में 4 गुणा 100 मीटर में स्वर्ण, 200 मीटर में रजत और लंबी कूद में रजत पदक अपने नाम किया था।

स्जेविंस्का ने इसके बाद 1968 के मेक्सिको सिटी ओलंपिक में 200 मीटर में स्वर्ण और 100 मीटर में कांस्य, 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में 200 मीटर में कांस्य पदक भी हासिल किए थे। इसके अलावा 1976 के मोंट्रियल ओलंपिक में 400 मीटर में स्वर्ण और मास्को में 1980 में भी स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था।

स्जेविंस्का 10 बार विश्व चैंपियन और पांच बार यूरोपियन चैंपियन भी रह चुकी हैं। वह 26 बार पोलैंड चैंपियनशिप का खिताब भी जीत चुकी हैं।

आईओसी के अध्यक्ष थामस बाक ने अपने एक शोक संदेश में कहा, “अपने प्रिय ओलंपिक मित्र स्जेविंस्का के निधन की खबर सुनकर मैं हैरान और उदास हूं। पूरा ओलंपिक परिवार गहरे सदमें मैं है। एक बेहतरीन एथलीट और आईओसी की सदस्य के रूप में आप हमें हमेशा याद आती रहेंगी। वह हम सबके लिए एक असली आदर्श थीं जिन्होंने अपना पूरा जीवन खेलों के नाम कर दिया। उन्होंने अपने प्रदर्शन से विश्व में कई सारे एथलीटों को प्रेरित किया।”

स्जेविंस्का पोलैंड राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की उपाध्यक्षा थीं। इसके अलावा वह 1997 से 2009 तक पोलैंड एथलेटिक एसोसिएशन की अध्यक्षा भी रहीं। वह 2004 से ही आईओसी की सदस्य थीं। वर्ष 2016 में उन्हें पोलैंड का सबसे बड़ा सम्मान ऑर्डर आफ व्हाइट ईगल से सम्मानित किया गया था।

Related Articles