प्रणब, नाईक और यूपी

लखनऊ। शुक्रवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वीडिओ कान्‍फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यपालों एवं उप-राज्यपालों से संवाद किया। राष्ट्रपति के सम्बोधन के बाद छह राज्यों में यूपी के राज्‍यपाल राम नाईक को भी बोलने के लिए तीन मिनट का वक्‍त मिला।

यूपी ने दिए नौ प्रधानमंत्री

राम नाईक ने बताया कि यूपी  21 करोड़ से अधिक की आबादी 80 लोकसभा सदस्य निर्वाचित करती है। उत्तर प्रदेश ने वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित अब तक 9 प्रधानमंत्री दिए हैं। इस वक्‍त केन्द्रीय गृहमंत्री रक्षा मंत्री सहित 13 मंत्री उत्तर प्रदेश से हैं। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, वेस्टर्न एवं ईस्टर्न इण्डस्ट्रियल काॅरीडोर, लखनऊ मेट्रो, आदि प्रमुख योजनाएं हैं।

प्रणब और नाईक

प्रणब से मांगे 14 स्‍मार्ट सिटी

राज्‍यपाल ने कहा कि स्मार्ट सिटी के रूप में देश के चिन्हित 100 शहरोंमें से उत्तर प्रदेश के 13 शहर स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किये जानेहैं जिसमें से 12 शहर चयनित हुए हैं। 13वें शहर के रूप में मेरठ अथवारायबरेली पर अंतिम निर्णय लिया जाना अभी शेष है। मेरा सुझाव है किदोनों शहरों को स्मार्ट सिटी का दर्जा देकर 13 के बदले 14 स्मार्ट सिटी उत्तर प्रदेश से करनी चाहिए।

मैं 25 राज्‍य विश्वविद्यालयों कुलाधिपति हूं

मैं 25 राज्य विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति हूँ। मैंने सत्र नियमित, नकलविहीन परीक्षा, समय से परिणाम घोषित करने तथा दीक्षान्त समारोह आयोजन करने के निर्देश दिये जिनका अनुपालन हो रहा है।  सभी विश्वविद्यालयों ने दीक्षान्त समारोह में भारतीय वेशभूषा अपनाने का निर्णय किया है।

29 से विधानमंडल का शीतकालीन सत्र

29 जनवरी को राज्य विधान मण्डल का शीतकालीन सत्र आहूत किया गया है। 2017 में उत्तर प्रदेश के विधान सभा चुनाव होने हैं। राज्य में विधान सभा चुनाव की सरगर्मी प्रारंभ हो रही है। प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए सबको प्रयास करने होंगे। इसमें हम सफल होंगे ऐसा विश्वास है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button