प्रणब मुखर्जी अपने कुल पुरोहित के साथ करेंगे केदारनाथ के दर्शन

0

देहरादून। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अपने परिवार के साथ केदारनाथ धाम दर्शन के लिए जाने वाले हैं। इस दौरान पूजा-अर्चना के लिए पश्चिम बंगाल से उनके कुल पुरोहित भी वहां पहुंचेंगे। राष्ट्रपति इस यात्रा के दौरान बदरी-केदार मंदिर समिति के चार वेदपाठी और धाम के मुख्य पुजारी शिवशंकर लिंग पूजा संपन्न कराने में उनका सहयोग करेंगे।

प्रणब मुखर्जी

प्रणब मुखर्जी पहले भी आए थे यहां

प्रणब मुखर्जी इससे पहले भी यहां दर्शन के लिए आए थे। लेकिन मौसम ख़राब होने की वजह से वह यहां नहीं पहुंच पाए। उन्हें गोचर से ही लौटना पड़ा। अब 28 सितंबर को फिर उनका केदारनाथ दर्शनों का कार्यक्रम बना है। इसे लेकर जिला प्रशासन समेत सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

धाम में पूजा के लिए श्री बदरी-केदार मंदिर समिति व्यवस्था बनाने में जुटी हैं। मंदिर समिति के कार्याधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि पूजा संपन्न कराने के लिए राष्ट्रपति के एक कुल पुरोहित भी केदारनाथ पहुंच रहे हैं।

इस बार पूरी होगी मनोकामना सितंबर के अंतिम सप्ताह में आमतौर पर केदारनाथ का मौसम साफ रहता है। इसलिए उम्मीद जताई जा रही कि इस बार राष्ट्रपति की बाबा केदार के दर्शनों की मनोकामना जरूर पूरी होगी।

राष्ट्रपति भवन से आया मीनू

विपरीत मौसम में ठहरने की भी व्यवस्था राष्ट्रपति के केदारनाथ पहुंचने पर मौसम बिगड़ने की स्थिति में प्रशासन ने उनके केदारनाथ धाम में ठहरने की भी व्यवस्था की है। इसके लिए राष्ट्रपति भवन से मीनू मंगवाया गया है। साथ ही जीएमवीएन को मीनू के आधार पर भोजन व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। ठहरने के लिए इग्नू हट तैयार रखने को कहा गया है। यह मंदिर के पास ही स्थित है।

चांदी की थाली व कलश से करेंगे पूजा बदरी-केदार मंदिर समिति राष्ट्रपति की पूजा-अर्चना के लिए नई चांदी की थाली व कलश खरीदेगी। पूजा के दौरान मंदिर के अंदर राष्ट्रपति के साथ पुजारी के अलावा छह अन्य लोग ही मौजूद रहेंगे।

डाक्टरों की तीन टीम रहेंगी तैनात राष्ट्रपति के कार्यक्रम के दौरान डाक्टरों की तीन टीम केदारनाथ धाम में तैनात रहेंगी।

loading...
शेयर करें