प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 4 देशों की यात्रा पर होंगे रवाना, इन मुद्दों पर होगा PM का फोकस

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से चार देशों जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की यात्रा पर रवाना होंगे। इस दौरान पीएम मोदी का फोकस अर्थव्यवस्था, विज्ञान और परमाणु क्षेत्र में द्विपक्षीय संबंधों पर होगा। बता दें कि 30 सालों में पहली बार भारतीय पीएम स्पेन का दौरा करेंगे। पीएम के 6 दिनों के इस दौरे की शुरुआत जर्मनी से होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी की चांसलर से करेंगे मुलाकात

खबरों के मुताबिक, मोदी अपनी छह दिवसीय यात्रा के पहले चरण में जर्मनी जाएंगे जहां वह भारत-जर्मनी अंतरसरकारी विमर्श (आईजीसी) के तहत चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात करेंगे। इस दौरान पीएम जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैं-वाल्टर स्टाइनमायर से भी मुलकात कर सकते हैं। पीएम ने कहा है कि वह और मर्केल व्यापार और निवेश, सुरक्षा और आतंकवाद से मुकाबला, नवोन्मेष और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, शहरी बुनियादी ढांचा, रेलवे और नागर विमानन, स्वच्छ उर्जा, विकास सहयोग, स्वास्थ्य और वैकल्पिक चिकित्सा पर जोर देते हुए सहयोग का भावी रोडमैप तैयार करेंगे।

बर्लिन में होगी द्विपक्षीय निवेश पर चर्चा

बर्लिन में, मोदी और मर्केल दोनों देशों के शीर्ष उद्योगपतियों के साथ बातचीत करेंगे ताकि व्यापार एवं निवेश संबंधों को और मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘मुझे भरोसा है कि इस यात्रा से जर्मनी के साथ हमारे द्विपक्षीय सहयोग में एक नया अध्याय शुरू होगा और हमारी रणनीतिक भागीदारी और प्रगाढ़ होगी।

पीएम मोदी मंगलवार को स्पेन की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगे। पिछले तीन दशक में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली स्पेन यात्रा होगी। वह किंग फेलिप 6 से मुलाकात करेंगे और राष्ट्रपति मारियानो राजोय के साथ बातचीत करेंगे। पीएम स्पेनिश उद्योग के प्रमुख अधिकारियों से भी मिलेंगे और उन्हें ‘मेक इन इंडिया’ पहल में सहयोगी बनने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

प्रधानमंत्री स्पेन के बाद 31 मई से 2 जून के बीच रूस में सेंट पीटर्सबर्ग की यात्रा पर रहेंगे। वह 18वें भारत-रूस सालाना शिखर सम्मेलन के लिए वहां की यात्रा पर जाएंगे। 2 जून को मोदी और पुतिन सेंट पीटर्सबर्ग इंटरनैशनल इकॉनमिक फोरम को संबोधित करेंगे जहां भारत अतिथि राष्ट्र है।

राष्ट्रपति मैंक्रो से मिलने को उत्साहित हैं पीएम

मोदी ने कहा, ‘फ्रांस हमारे सर्वाधिक रणनीतिक सहयोगियों में से एक है। मैं राष्ट्रपति मैक्रों से मिलने को उत्सुक हूं और परस्पर हित के मुद्दों पर चर्चा करेंगे।’ यात्रा के आखिरी चरण में वह 2 से 3 जून के बीच फ्रांस की यात्रा करेंगे और राष्ट्रपति ई मैक्रों से मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button