प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नें किया सबसे बड़े इमरजेंसी सेंटर का उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ने आज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) तथा सफदरजंग अस्पताल में पांच सुविधाओं का शुभारंभ किया। एम्स के इस विभाग को खास तौर पर बुजुर्गों के इलाज के लिए बनाया गया है। एम्स के इस अस्पताल में 200 बेड की सुविधा उप्लब्ध कराई गई है।

प्रधानमंत्री नें बताया कि पिछले चार सालों में पब्लिक हेल्थकेयर को लेकर देश को एक नई दिशा प्रदान की गई, इस प्रयास देश उस स्थिति की तरफ बढ़ रहा है, जहां देश के गरीब को स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भटकना और अनावश्यक खर्च नही करना पड़ेगा। उन्होंने कहा की सरकार 58 जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज के तौर पर अपग्रेड करने में लगी हुई है।

एम्स पर बढ़ते दबाव को कम करने के लिए दिल्ली में इसके सभी कैंपसों की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है।
मोदी नें बताया 1300 करोड़ रुपये खर्च करके सफदरजंग अस्पताल को आधुनिक बनाने का काम हुआ है। इसके साथ ही नवनिर्मित सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक तथा इमरजेंसी ब्लॉक का उद्घाटन भी किया।

अभी तक इस अस्पताल के इमरजेंसी ब्लॉक में कुल 260 बेड का ही इस्तेमाल हो रहा था लेकिन अब इसमें 500 बेड की सुविधा होगी। अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से भरा यह देश का सबसे बड़ा इमरजेंसी सेंटर है। एम्स व ट्रॉमा सेंटर के बीच बने अंडरपास व धर्मशाला का उद्घाटन भी प्रधानमंत्री ने किया।

Related Articles