प्रिंस चार्ल्स की शाही शादी की तैयारियां पूरी, सजावट से लेकर खानपान तक कुछ ऐसा है नज़ारा

हॉलीवुड एक्ट्रेस मेगन मार्कल 19 मई को प्रिंस चार्ल्स हैरी से शादी कर रही हैं। शाही परिवार की इस शादी को यादगार बनाने के लिए बहुत ही अलग तरीके से डेकोरेशन किया जा रहा है। इस शाही शादी के डेकोरेशन में खर्च भी बहुत ज्यादा हो रहा है क्योंकि प्रिंस चार्ल्स अपनी इस शादी को यादगार बनाना चाहते हैं। आपको बता दें मिस मार्कल ने प्रिंस हैरी से पहले ट्रेवर एंजल्सन से 2011 में जमैका बीच पर शादी कर ली थी। लेकिन शादी के दो साल बाद ही इनका तलाक हो गया।

एक्ट्रेस मेगन मार्कल

खबरों के मुताबिक इस शाही शादी में 300 करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक सिर्फ शादी में 27 लाख डॉलर (करीब 18।9 करोड़ रुपये) खर्च होंगे। इसके अलावा सुरक्षा के तामझाम पर 4 करोड़ डॉलर (268 करोड़ रुपये) खर्च किए जाने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहां-कहां कितना खर्च होने का अनुमान है। इसको लेकर पूरा ब्योरा दिया गया है। मार्कल और प्रिंस हैरी की शादी बड़े ही धूमधाम किया जा रहा है। ये लोग अपनी इस शादी में कोई भी कमी नहीं रखना चाहते हैं। जिसकी वजह से ये सजावट से लेकर खानपान तक करोड़ों रुपयें खर्च कर रहे हैं।

खानपान:  4।56 करोड़ रुपये – रिपोर्ट के मुताबिक शादी समारोह में 600 से ज्यादा मेहमान पहुंचेंगे। इस दौरान सिर्फ खानपान पर 6।8 लाख डॉलर (तकरीबन 4।55 करोड़ रुपये) खर्च किए जाएंगे। इसके अलावा शादी समारोह को देखने आए लोगों के लिए भी चाय, नाश्ते का खासा इंतजाम किया जायेगा

रिसेप्शन हॉल : 2।68 करोड़ रुपये : प्रिंस हैरी और मेगन की शादी के लिए एक खास रिसेप्शन हॉल तैयार किया जा रहा है। यह रिसेप्शन हॉल पूरा कांच का बना होगा। इसे तैयार करने में 4 लाख डॉलर (करीब 2।68 करोड़ रुपये) खर्च किए जा रहे हैं।

ड्रेस: 1।8 करोड़ रुपये : टेलीग्राफ के मुताबिक मेगन शादी में फेमस फैशन डिजाइनर राल्फ एंड रूसो की ड्रेस पहन सकती हैं। इस ड्रेस की कीमत 2।70 लाख डॉलर (तकरीबन 1।8 करोड़ रुपये) है। राल्फ एंड रूसो ने एंजेलिना जॉली, बियोंसे समेत अन्य कई बड़े स्टार के लिए ड्रेस तैयार की है।

फूल: 87।1 लाख रुपये : शादी समारोह में 1।30 लाख डॉलर (करीब 87 लाख रुपये) फूलों पर और इनकी सजावट करने पर ही खर्च किए जाएंगे।

इसके अलावा शादी के संगीत असुर भी सभी कामों पर भी करोड़ों रुपये खर्च किए जाएंगे। रॉयल वेडिंग के सभी खर्च को शाही परिवार व मेगन खुद उठाएंगी, लेकिन इस शादी में आए मेहमानों की सुरक्षा का खर्च आम करदाताओं के टैक्स के पैसे से किया जाएगा। आपको बता दें मेगन मार्कलको टाइम मैगजीन ने साल 2018 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल किया। वह नारी सश्क्तिकरण के लिए भी बहुत सारे काम कर चुकी हैं।

Related Articles