छग में होगी प्लास्टिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई

0

रायपुर केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री अनंत कुमार और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने शुक्रवार को राजधानी रायपुर के नजदीक भनपुरी में केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिंग और टेक्नालॉजी संस्थान (सिपेट) के नवनिर्मित भवन का संयुक् रूप से लोकार्पण किया। अनंत कुमार ने कहा कि रायपुर में प्रारंभ हुए सिपेट में अगले शिक्षा सत्र से प्लास्टिक इंजीनियरिग पाठ्यक्रम शुरू हो जाएगी।

प्लास्टिक इंजीनियरिंग

प्लास्टिक इंजीनियरिंग , हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे

केंद्रीय मंत्री ने छत्तीसगढ़ में कोयल से प्राकृतिक गैस तथा उससे यूरिया बनाने के लिए कोल गैसीफिकेशन की अत्याधुनिक तकनीक पर आधारित यूरिया खाद निर्माण संयंत्र की स्थापना की भी घोषणा की।उन्होंने कहा कि इस संयंत्र की निर्माण लागत छह हजार करोड़ रुपये और उत्पादन क्षमता तेरह लाख मीट्रिक टन होगी। संयंत्र में हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ के सपने को साकार करने में यह यूरिया संयंत्र छत्तीसगढ़ के लिए एक बड़ा कदम होगा। उन्होंने कहा कि रायपुर में प्रारंभ हुए सिपेट में अगले शिक्षा सत्र से प्लास्टिक इंजीनियरिग पाठ्यक्रम शुरू हो जाएगी। भनपुरी स्थित सिपेट परिसर में एक करोड़ रुपये की लागत से प्लास्टिक रिसाइक्लिंग संयंत्र का निर्माण भी होगा। कुमार ने राजनांदगांव में प्लास्टिक पार्क की स्थापना की भी घोषणा की।

loading...
शेयर करें