सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : अब हर कोई कर सकेगा ट्रेन के दामों में हवाई यात्रा

0

नई दिल्ली। हर इंसान की ख्वाहिस होती है कि वो हवाई यात्रा करे, लेकिन इस बढ़ती महंगाई के बाद मिडिल क्लास फैमली के लिए हवाई यात्रा करना बेहद ही  मुश्किल हो जाता। ऐसे में यात्रियों को मज़बूरी मे ट्रेन का यात्रा करना पड़ता है। जिसको देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने फैसला लिया, कि अब प्लेन में यात्रा करने के लिए यात्रियों को यूजर डिवेलपमेंट चार्ज (यूीडीएफ) नहीं देना होगा तो आइये जानते हैं क्या होता है यूीडीएफ चार्ज।

प्लेन में यात्रा

प्लेन में यात्रा करना हुआ आसान

दरअसल घरेलू यात्रियों के लिए यूडीएफ घटाकर महज 10 रुपये कर दिए गये हैं तो वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यूडीएफ चार्ज मात्र 45 रुपये कर दिया गया।  पहले दिल्ली से बाहर जानेवाले सभी यात्रियों को को टैक्स के अतिरिक्त 1,131 रुपये तक यूडीएफ देना पड़ता था। इतना ही नहीं विमानों का लैंडिंग-पार्किंग चार्ज भी घटा दिया गया है। जिसके बाद अब ये देखना है कंपनियां इसका कितना फायदा यात्रियों को देने का मन बना रही है।

नहीं देना होगा यूीडीएफ चार्ज

जैसा की अपनों बता दें अभी इसी हफ्ते सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों के खर्चे कम करने की व्यवस्था लागू करने का आदेश दे दिया है। वहीं एविएशन सेक्रटरी आर. एन. चौबे का कहना है कि ‘यह तत्काल प्रभाव से लागू हो गया।’  उन्होंने ये भी कहा कि अब दिल्ली से लंदन और न्यू यॉर्क से दिल्ली के टिकट लेने पर लागू यूडीएफ 2,436 रुपये से घटाकर मात्र 53 रुपये कर दिए हैं।

यानी, यात्रियों को कुल 2,380 रुपये की बचत होगी। इसके साथ ही साथ दिल्ली-मुंबई और मुंबई-दिल्ली के टिकट पर लागू यूडीएफ 1,068 रुपये देने के बजाये घटकर महज 12 रुपये हो जाएगा। यानी, 1,056 रुपये का सीधा फायदा। जिससे अब ग्रुप में हवाई यात्रा  या फिर परिवार के साथ हवाई यात्रा करना में बड़ा फायदा होगा।

loading...
शेयर करें