सेब में होता है चमत्कारिक गुण, क्या आप जानते हैं

0

वैसे तो ताजे फल सेहत के लिए फायदेमंद लेकिन सेब की अपनी ही कुछ खासियत होती है। एक कहावत है कि अगर हर दिन एक सेब खाया जाया तो डॉक्टर की जरुरत नहीं पड़ती। इस कहावत में शत-प्रतिशत की सच्चाई है। सेब तमाम गुणों का खजाना है। इसमें पाए जाने वाला फाइबर तमाम बिमारियों से हमारी रक्षा करता है।

फाइबर

फाइबर पाचन क्रिया को संतुलित रखतें हैं, साथ ही तमाम बिमारियों से बचाते हैं

दुनिया भर में सबसे अधिक खाया जाने वाला फल है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं। सेब में कुछ ऐसे भी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं। आज हम आपको सेब खाने के कुछ फायदे बता रहें जिसपर आपने शायद ध्यान नहीं दिया होगा।

स्वस्थ और सफेद दांतों के लिए। इसके अलावा बढ़ती उम्र की वजह से मस्ति‍ष्क पर पड़ने वाले प्रभाव को दूर करने के लिए। सेब में भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर पाए जाते हैं जो पाचन क्रिया को सही रखने में मददगार होते हैं। सेब का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम होता है।

सेब के नियमित सेवन से टाइप-2 मधुमेह होने का खतरा कम हो जाता है। सेब का सेवन करना दिल के लिए बहुत अच्छा होता है। सेब के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। वजन को नियंत्रित करने के लिए भी सेब का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

सेब के नियमित इस्तेमाल से शरीर के भीतर मौजूद कई विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं। हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियां नहीं होती।

 

loading...
शेयर करें