फिर बढ़ें पेट्रोल के दाम, दिल्ली में पांच साल के ऊपरी स्तर पर पहुंची कीमत

नई दिल्ली| राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहने वालों पर एक बार फिर महंगाई की चोट पहुंचाई गई है। दरअसल, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत करीब पांच साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच गई है। दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल का दाम 74.08 रुपये प्रति लीटर रहा।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, कोलकाता में शुक्रवार को पेट्रोल 76.78 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 81.93 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 76.85 रुपये प्रति लीटर था। ओपेक देशों की ओर से उत्पादन में कटौती किए जाने के फैसले के कारण अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल महंगा हो गया है जिसके फलस्वरूप घरेलू बाजार में पेट्रोल की कीमतों में इजाफा हुआ है।

शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव 73.56 डॉलर प्रति बैरल था। वर्ष 2013 में अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव 100 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था। डीजल के दाम भी नई ऊंचाइयां छू रहे हैं। शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में एक लीटर डीजल की कीमत 65.31 रुपये रही।

इससे पहले सितंबर 2013 में दिल्ली में पेट्रोल का दाम 74.10 रुपये प्रति लीटर हुआ था। इसके बाद पिछले कुछ समय से पेट्रोल के बाद में फिर से इजाफा होता ही जा रहा है। कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में भी पेट्रोल की कीमतें कई साल के ऊपरी स्तर पर पहुंच गई हैं।

Related Articles