फेसबुक ने इस महिला से कहा, ‘बदल लो अपना नाम’

0

लंदन। आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) को लेकर पूरी दुनिया में सतर्कता का आलम यह है कि अग्रणी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने इससे मिलते-जुलते नाम वाली एक महिला उपयोगकर्ता को नाम बदलने के लिए कह दिया। वेबसाइट ‘आरटी डॉट कॉम’ पर शनिवार को प्रसारित खबर के अनुसार, ब्रिटेन के ब्रिस्टल शहर की निवासी आईसिस थॉमस ने जब 27 जून को फेसबुक पर लॉग इन किया तो फेसबुक ने उनसे अपना नाम बदलने के लिए कह दिया।

फेसबुक

फेसबुक यूज करना हो तो अपनी पहचान बताओ

फेसबुक ने हालांकि इसके बाद उनसे कहा कि यदि वह फेसबुक का इस्तेमाल जारी रखना चाहती हैं तो वह अपना पहचान पत्र प्रस्तुत करें। गौरतलब है कि मिस्र में स्वास्थ्य, विवाह और ज्ञान की देवी का नाम आईसिस है। एक स्थानीय समाचार पत्र के अनुसार, थॉमस को पहले लगा कि फेसबुक उनसे उनके उपनाम के बारे में कह रहा है। उन्होंने कहा, “फेसबुक पर मेरा नाम आईसिस वर्सेस्टर है, क्योंकि आज से कई वर्ष पहले जब मैंने पहली बार अपना अकाउंट बनाया था तो मैंने अपना वास्तविक नाम इस्तेमाल नहीं किया था और ऐसा मैंने तब अपनी नौकरी के चलते किया था। मेरा वास्तविक नाम आईसिस थॉमस है।”

थॉमस के अनुसार, “मुझे पहले लगा कि मेरे उपनाम के बारे में कहा जा रहा है, इसलिए मैंने उसे बदलकर आईसिस थॉमस कर लिया। लेकिन इससे भी काम नहीं बना और तब मुझे अहसास हुआ कि उन्हें मेरे नाम में शामिल आईएस शब्द से परेशानी है।” फेसबुक ने उन्हें भेजे संदेश में कहा था – ‘आईएसआईस नाम रखने की इजाजत नहीं है, क्योंकि यह हमारी नीति से मेल नहीं खाता’। इसके बाद थॉमस से उनका पहचान पत्र मांगा गया, जिसे उन्होंने भेज दिया। हालांकि उन्हें अभी भी आशंका है कि फेसबुक को यह विश्वास दिलाने में कि उनका आतंकवादी संगठन से कोई संबंध नहीं है अभी थोड़ा समय और लग सकता है।

उल्लेखनीय है कि व्यक्तिगत खातों के अलावा कुछ कंपनियों को भी इसके कारण परेशानी का सामना करना पड़ा है। अमेरिका की 7.2 अरब डॉलर की कंपनी आईएसआईएस फार्मास्युटिकल्स को दिसंबर, 2015 में अपना नाम बदलकर आयोनिस फार्मास्युटिकल्स करना पड़ा। इसी तरह अमेरिका में 35 वर्ष पुरानी किताबों की एक दुकान में सिर्फ इसलिए तोड़फोड़ की गई, क्योंकि उस दुकान का नाम आईसिस बुक्स एंड गिफ्ट्स था।

loading...
शेयर करें