स्पेसएक्स ने यूज्ड रॉकेट को दोबारा लांच कर रचा दिया इतिहास

0

वाशिंगटन।  अमेरिका की अंतरिक्ष क्षेत्र की कंपनी स्पेसएक्स शुक्रवार को पहली बार इस्तेमाल किए जा चुके फॉल्कन 9 रॉकेट को दोबारा लांच कर इतिहास रच दिया है।  फ्लोरिडा स्थित केनेडी स्पेस सेंटर से दो स्तरीय रॉकेट को 4.07 (भारतीय समयनुसार) बजे लांच किया गया। यह रॉकेट लक्समबर्ग-आधारित उपग्रह ऑपरेटर एसईएस के लिए संचार उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने के लिए ले गया है।

फॉल्कन 9 रॉकेट

फॉल्कन 9 रॉकेट ने ड्रोनशिप पर की लैंडिंग

लांच के 10 मिनट बाद रॉकेट के पहले स्तर ने अटलांटिक महासागर में स्थित स्टेशन के ड्रोनशिप पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की। कंपनी ने ट्वीट कर कहा, “फॉल्कन 9 रॉकेट ने ‘ऑफ कॉर्स आई लव यू ड्रोनशिप’ पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की।”

इससे पहले एसईएस 10 मिशन के लिए यह रॉकेट अप्रैल 2016 में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए माल आपूर्ति कर चुका है।  इस रॉकेट द्वारा ले जाए जा रहे उपग्रह के स्थापित होने के बाद यह लैटिन अमेरिका के लिए दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराने लगेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कैलिफोर्निया आधारित कंपनी के हवाले से बताया, “स्पेसएक्स द्वारा कक्षा स्तरीय रॉकेट को दोबारा लांच करने के प्रयास के रूप में एसईएस-10 मिशन तकनीकों के तेज और बेहतर तरीके से पुन उपयोग करने वाले मार्ग पर मील का पत्थर साबित हो सकता है।”

कंपनी ने बयान में कहा, ” दोबारा उपयोग होने वाले रॉकेट न केवल लांच में होने वाले खर्च में कमी लाएंगे, बल्कि यह उच्च प्रक्षेपण आवृत्ति की भी अनुमति देंगे, जो निश्चित रूप से उपग्रह उद्योग में नई तेजी और प्रतिस्पर्धा लाएगा।”

loading...
शेयर करें