छह दिन के आखिरी दौरे पर फ्रांस पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति मैकरॉन से की मुलाकात

0

पेरिस। पीएम नरेंद्र मोदी अपने आखिरी दौरे पर फ्रांस पहुंच चुके हैं। उन्‍होंने शनिवार को फ्रांस के नव निर्वाचित राष्ट्रपित इमानुएल मैक्रों से मुलाकात की। बीते 14 मई को फ्रांस के राष्ट्रपति का पदभार ग्रहण करने वाले मैक्रों ने मोदी का एलिसी पैलेस में बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया। फ्रांस में पीएम मोदी ने एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात भी की।

फ्रांस में पीएम मोदी

फ्रांस में पीएम मोदी ने दिया बढ़ा बयान

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया कि यह बैठक नई सौहार्दता तथा मित्रता की नई शुरुआत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों से मुलाकात की। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पेरिस जलवायु समझौते से पीछे हटने की घोषणा के बाद शनिवार को होने वाली वार्ता में जलवायु से संबंधित मुद्दों के छाए रहने की संभावना है।

फ्रांस के राष्‍ट्रपति ने की ट्रंप की निंदा

मैक्रों ने ट्रंप के कदम की कड़ी आलोचना की है, जबकि मोदी ने शुक्रवार को कहा कि पेरिस समझौता रहे या न रहे, भारत पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करना जारी रखेगा। फ्रांस रक्षा सहयोग में भारत का एक अहम साझेदार और भारत में नौवां सबसे बड़ा निवेशक है। यूरोप के चार देशों की छह दिवसीय यात्रा के चौथे व अंतिम पड़ाव के तहत मोदी शुक्रवार शाम फ्रांस पहुंचे। फ्रांस से पहले उन्होंने जर्मनी, स्पेन तथा रूस का दौरा किया।

loading...
शेयर करें