जानिए फ्रिज में क्या-क्या नहीं रखना है…

0

नई दिल्ली। फ्रिज में क्या रखें और क्या नहीं ये काफी मायने रखता है। कई बार हम देखते हैं कि सामान फ्रीज में होने का बाद भी खराब हो जाता है। आज आपको बताते हैं फ्रीज में क्या नहीं रखना चाहिए और जो रखना है वो कैसे रखना चाहिए। आखिर ये सब आपकी सेहत से भी जुड़ा हुआ है।

अधिकतर  डायटीशियन और न्यूट्रीशिनिस्ट फ्रोजेन खाने की तुलना में ताज़ी चीजों को खाने की सलाह देते है। जिससे कि आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी न हो। अगर आप सोचते है कि फ्रीजर में ताजे फल और मीट रखने से वह  फ्रेश बना रहेगा। तो यह आपकी गलती है। इन्हें कभी भी फ्रीजर में नहीं रखना चाहिेए। जानिए ऐसी और कौन-कौन सी चीजें है जो फ्रीज में नहीं रखनी चाहिए।

फ्रिज में सामान रखते समय याद रहे

फ्रिज

संतरा या नींबू या मौसमी : ये चीजें स्वाद में खट्टी होती हैं।  इसमें साइट्रिक एसिड होता है। इसलिए ये फ्रीज की ठंडक बर्दाशत नहीं कर पाते। इसमें दाग लगने शुरू हो जाते है और धीरे-धीरे छिलके सूखने लगते है साथ ही इनका रस भी सूख जाता है।

तरबूज और खरबूज : तरबूज और खरबूज में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा मात्रा में होता है।इनको फ्रीज में ज्यादा रखने से ये खराब हो जाते है इसलिए खाने से आधा घंटे पहले इन्हे फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें।

सेब : सेब में एंजाइम्स एक्टिव की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण फ्रिज में रखने से ये जल्दी पक जाते है अगर आपको इसे फ्रीज में रखना है तो कगज में लपेटकर रखें जिससे ये पकेगा नही। बीज वाले सभी फल जैसे आड़ू, आलूबुखारा और चेरी भी फ्रिज में रखने से बचें।

आलू : फ्रिज में रखने से आलू का स्टार्च शुगर मे बदल जाता है। इससे आलू के टेस्ट में बदलाव भी आता है।फ्रीज से बाहर किसी ठंडी जगह पर रखें ताकि आप इन आलू का ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल कर सकें।

प्याज : प्याज में नमी ज्यादा होने के कारण ये फ्रीज में रखने से गल जाता है इसलिए इसे फ्रीज से बहार ही रखें और आलू से हमेशा प्याज को दूर रखें क्योकि आलू से निकलने वाली गैस से प्याज खराब हो जाता है।

केला :  केले को कभी फ्रिज मे न रखें इससे केले काले पड़ जाते है।केले से इथाईलीन नाम की गैस निकलती है जो की फ्रीज में रखें आस-पास के फलों को भी पका देती है। अगर आप केलो को फ्रीज से बाहर रखेंगे तो आप इन्हे ज्यादा दिनो तक चला सकते है।

अंगूर : अंगूर को फ्रिज में रखा जा सकता है लेकिन बिना धोएं।अगर घोकर आप इसे फ्रिज में रखेंगे तो ये जल्दी खराब हो जाएंगे।अंगूर को हमेशा पॉलीथिन में डालकर फ्रिज में रखें जिससे ये ज्यादा समय तक ताजा रह सकें।

हरी पत्तेदार सब्जियां : हरी पत्तेदार सब्जियों को बिना धोएं फ्रिज में रखें  इससे वे ज्यादा समय तक खराब नहीं होगी। पत्ते वाली सब्जियां पेपर टॉवेल में लपेटकर फ्रिज में रखें।

भिंडी : भिंडी को फ्रीज में सूखे कपड़े में लपेटकर एक एयरटाइट कंदेनर में रखें।इस तरह भिंडी ज्यादा देर तक चलेगी।

loading...
शेयर करें